Accumass in hindi सामग्री/दुष्प्रभाव/खुराक/कीमत | Only HEALTHY Advice-Health Expert

निर्माता कंपनी – Divisa

सामग्री | खुराक | दुष्प्रभाव | उपयोग का समय | आवश्यक सुझाव | कीमत | सवाल-जवाब 

एक्यूमास (Accumass in Hindi) शारीरिक वजन बढ़ाने की एक आयुर्वेदिक उत्पाद है। जिसमें एक से अधिक सामग्रियों का इस्तेमाल बेहतर तरीके से किया गया है। एक्यूमास आपके शारीरिक कमजोरी को खत्म करती है, और शारीरिक वजन को बढ़ाने में मदद करती है। अगर आप काफी दुबले पतले और कमजोर हैं और आप बॉडी मास इंडेक्स (BMI) में अंडरवेट वेट में आ रहे हैं। तो यह उत्पाद आपके उस समस्या को दूर कर सकती है। एक्यूमास आपके मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को सही करता है और आपके वजन को बढ़ाने में मदद करता है।

आज के समय में काफी लोगों का वजन बॉडी मास इंडेक्स में अंडर वेट(under weight) होता है या उनका वजन बॉडी मास इंडेक्स में ओवरवेट होता है काफी सारे लोगों की लंबाई ज्यादा होती है। जिसके अनुसार उनके शरीर का वजन नहीं होता है और अपने शरीर का वजन बढ़ाने के लिए वह गलत निर्देशों का पालन कर गलत दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। कुछ दवाओं का दुष्प्रभाव उनके शरीर पर काफी ज्यादा पड़ता है और उन्हें और भी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है।

एक्यूमास में मिली हुई सामग्रियां : Ingredients in accumass in Hindi.

नीचे दी गई सभी सामग्रियों की मात्रा एक्यूमास 100 ग्राम पाउडर में उपलब्ध है।

सामग्रियां मात्रा
Ashvgandha 6 gm
Kadhali 6 gm
Shatavari 5 gm
Vatada 5 gm
Kharjura 5 gm
Amalaki 4 gm
Gokshura 4 gm
Daraksha 4 gm
Vidari 3 gm
Varahi 3 gm
Seba 1.5 gm
Pippli 1 gm
Maricha 1 gm
Sunthi 1 gm
Eela 1 gm
Jeeraka 1 gm
Mushali 1 gm
Sarala 150 mg

एक्यूमास की खुराक : Doses of Accumass in Hindi.


एक्यूमास बच्चों एवं व्यस्को दोनों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक उत्पाद है। उत्पाद के अनुसार एक्यूमास 6 वर्ष के ऊपर के बच्चों में इस्तेमाल करने की सलाह देती है। जहां 6 साल से 12 साल तक के बच्चों में एक्यूमास पाउडर लगभग 10 ग्राम इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। वहीं 13 से 18 साल तक के बच्चों में भी 10 ग्राम एक्यूमास पाउडर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। वहीं 18 साल से ऊपर यानी व्यस्को में एक्यूमास पाउडर लगभग 20 ग्राम इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। एक्यूमास का इस्तेमाल दिन में एक बार गर्म दूध के साथ लेने की सलाह दी जाती है।

व्यस्क में 18>years 2 scoops 200 ml गर्म दूध के साथ
बच्चों में 13 -18 वर्ष 1 scoop 200 ml गर्म दूध के साथ
बच्चों में 6 – 12 वर्ष 1 scoop 200 ml गर्म दूध के साथ

एक्यूमास पाउडर को गर्म दूध में अच्छी तरह मिश्रित कर इसका इस्तेमाल दिन में एक बार उत्पाद के अनुसार दी जा रही है।

और पढ़ें alfalfa टॉनिक वजन बढ़ाये बिना दुस्प्रभाब

एक्यूमास के दुष्प्रभाव : Side effect of Accumass in Hindi


(Accumass in Hindi) एक्यूमास एक आयुर्वेदिक उत्पाद है इसमें जितनी भी सामग्रियां मिली हुई है वह सभी आयुर्वेद से लिया गया है। इसलिए इसका दुष्प्रभाव अभी तक किसी भी आम इंसान में देखने को नहीं मिला है। लेकिन अगर आप एक्यूमास का इस्तेमाल करते हैं और आपमें किसी भी तरह का दुष्प्रभाव आपके शरीर में प्रतीत हो तो आप तुरंत इस उत्पाद का सेवन बंद कर दें।

एक्यूमास के डब्बे को खोलने के बाद उसमें मौजूद एक्यूमास पाउडर का इस्तेमाल एक महीने के अंदर कर लेना चाहिए। अगर आप एक्टिव मास पाउडर का इस्तेमाल एक महीने के अंदर नहीं करते हैं। तो संभव है कि उस पाउडर का प्रभाव कम हो जाए या एक्यूमास पाउडर खराब अवस्था में पहुंच जाए।

Accumass कितने समय तक इस्तेमाल करें।


एक्यूमास लगभग 3 महीने तक निरन्तर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है अगर आपकी मां का इस्तेमाल मेरा अंदर से ही नहीं करते हो सकता है आपको इसका 100% रिजल्ट ना मिल पाए।

वजन बढ़ाने के कुछ आवश्यक सुझाव


एक्यूमास के साथ-साथ अगर आप कुछ अन्य सुझावों को अपनाते हैं तो आपका वजन संभवत काफी तेजी से बढ़ेगा।

  • एक्यूमास के साथ-साथ अपने भोजन में कैलोरी की मात्रा बढ़ाए। कैलरी की मात्रा बढ़ाने के लिए आपको वैसे भोजन की आवश्यकता पड़ेगी जिसमें कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है। जैसे अंडा, चिकन, दूध, पनीर etc.
  • आपको अपने आहार में सुधार करने की आवश्यकता हो सकती है। दिन की शुरुआत पौष्टिक व हेल्दी और प्रोटीन युक्त आहार के साथ करें अगर आप अपने नाश्ते में मछली, अंडा, चने, चिकन, दूध, फलियों इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं। तो और भी बेहतर होगा।
  • अपने भोजन के अतिरिक्त मौसमी फल का सेवन आपके वजन को बढ़ाने में तेजी ला सकता है। अगर आप मौसमी फल विशेष कर केले का सेवन निरंतर रूप से करते हैं, तो यह आपके वजन को बढ़ाने में मददगार साबित होगा।
  • अपने मांसपेशियों को सुदृढ बनाने के लिए व्यायाम, योग्य आपके लिए आवश्यक है।
  •  गलत दवाओं के इस्तेमाल से बचें यह आपके सेहत लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
  • अगर आप अपने वजन को सही तरीके और जल्दी बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको पूरी नींद की आवश्यकता होगी। कम से कम 8 घंटे नींद अवश्य ले

एक्यूमास की कीमत : Price of Accumass in Hindi.


Accumass Powder 548/-  500 gms

अक्सर पूछे जाने बाले सवाल


Q – क्या एक्यूमास का इस्तेमाल शराब के दौरान किया जा सकता है?

एक्यूमास एक वजन बढ़ाने की दवा है इसलिए इसका इस्तेमाल शराब के साथ न करने की सलाह दी जाती है

Q – क्या केवल एक्यूमास के इस्तेमाल से वजन को बढ़ाया जा सकता है?

अगर आप एक्यूमास के साथ-साथ अपने आहार में सुधार करते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है केवल एक्यूमास के इस्तेमाल से आपका वजन बढ़ेगा लेकिन बहुत कम

Q – क्या यह क्यों मां से वर्ष से कम के बच्चों में इस्तेमाल किया जा सकता है?

नहीं एक्यूमास पाउडर का इस्तेमाल 6 वर्ष से कम के बच्चों में नहीं किया जा सकता है करने की सलाह दी जा रही है


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *