Alfalfa Tonic Hindi-फायदे/खुराक/दुष्प्रभाव/कीमत | Only HEALTHY Advice-Health Expert

अल्फा अल्फा टॉनिक-Alfalfa Tonic Hindi

 

उपयोग | खुराक | दुष्प्रभाव | कीमत
 

(Alfalfa Tonic Hindi)अल्फाल्फा एक पौधे का नाम है जो मटर के जाति के होते हैं। अल्फाल्फा पौधे का उपयोग मुख्यत पशुओं के चारे के रूप में किया जाता है। यह बरहो महीने उगने वाला पौधा है जो मुख्यतः अमेरिका, आस्ट्रेलिया के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी उगाया जाता है। अल्फाल्फा पौधा मुख्यत दूध देने वाले पशुओं के चारे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। अल्फा-अल्फा का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाइयों के रूप में लगभग 1500 वर्षों से होता आ रहा है। अल्फाल्फा में प्रोटीन, कैल्शियम तथा अन्य Minerals प्रमुख रूप से पाई जाती हैं। तथा विटामिनों में विटामिन B, विटामिन C, विटामिन E और विटामिन K भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं।

 

  • अल्फाल्फा टॉनिक क्या है? : What is Alfalfa Tonic Hindi?
  • अल्फाल्फा टॉनिक का उपयोग । : Benefits of Alfalfa Tonic Hindi.
  • Alfalfa Tonic / अल्फाल्फा टॉनिक का खुराक । : Doses of Alfalfa Tonic Hindi.
  • अल्फाल्फा टॉनिक का दुष्प्रभाव। : Side effect of Alfalfa Tonic Hindi.

अल्फाल्फा टॉनिक क्या है? : What is Alfalfa Tonic Hindi?


Alfalfa Tonic/अल्फाल्फा टॉनिक एक होम्योपैथिक दवा है जिसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक में भी किया जाता है। आयुर्वेदिक में इसका इस्तेमाल होने का कारण अल्फाल्फा टॉनिक का सोर्स / Source है जिसे अल्फाल्फा टॉनिक प्राप्त किया जाता है। अल्फाल्फा टॉनिक एक पौधे से प्राप्त किया जाता है जो मटर के जाति के होते हैं। अल्फाल्फा टॉनिक में Vitamins के साथ साथ Minerals की मात्रा भी भरपूर मिली हुई होती है जिसके कारण यह एक बेहतरीन हेल्थ टॉनिक  बन जाता है।

अल्फाल्फा टॉनिक का कीमत।  : Price of Alfalfa Tonic Hindi 


कीमत  ₹ 240 approx

Alfalfa Tonic / अल्फाल्फा टॉनिक का उपयोग । : Benefits of Alfalfa Tonic Hindi.


शारीरिक कमजोरी में अल्फाल्फा का उपयोग।


  • अल्फाल्फा टॉनिक में विटामिंस के साथ-साथ Minerals की मात्रा होने के कारण यह किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी को दूर करने में लाभदायक होता है।
  • शारीरिक कमजोरी में अल्फाल्फा टॉनिक बहुत लाभकर है । अगर आपके शरीर में किसी भी तरह की कमजोरी बनी हुई है तो अल्फाल्फा टॉनिक उस कमजोरी को दूर करती है और आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती बनाए रखती है।
  • किसी भी बीमारी के बाद शरीर बहुत ही ज्यादा कमजोर हो जाता है वहां पर भी अल्फाल्फा टॉनिक बहुत ही उपयोगी होता है ।
  • पूरे दिन काम करने के बाद जो शारीरिक थकावट होती है वह बहुत ही ज्यादा होती है वहां पर भी अल्फाल्फा टॉनिक बहुत ही उपयोगी है ।
  • अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी किया जा सकता है।

Alfalfa Tonic / अल्फाल्फा टॉनिक वजन को बढ़ाने में लाभकारी।


अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल वजन को बढ़ाने में भी मदद करता है।  जिन व्यक्तियों का वजन बहुत कम है जो लोग under weight में आते हैं। उन लोगों में अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल वजन बढ़ाने में लाभकारी होता है। अल्फाल्फा टॉनिक के इस्तेमाल से भूख ना लगने की समस्या दूर होती है। और जिनका  वजन कम है उनके वजन में बढ़ोतरी होती है।

अल्फाल्फा भूख बढ़ाने में लाभ करता है


भूख ना लगना या खाने की इच्छा ना करना है यह समस्या सभी उम्र के लोगों में देखा गया है खासतौर पर बच्चों में यह समस्या ज्यादा देखी गई है। बच्चों में खाने की इच्छा खत्म हो जाती है या तो फिर उन्हें भूख नहीं लगती उस  समस्या को भी अल्फाल्फा बहुत अच्छी तरह से खत्म करता है।

बालों को झड़ने से रोकने में और गंजेपन में अल्फाल्फा का उपयोग।


अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने में तथा गंजेपन को दूर करने में भी किया जाता है। अल्फाल्फा टॉनिक में विटामिंस के साथ-साथ Minerals की मात्रा होने के कारण यह आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है तथा बालों को झड़ने से रोकता है।

जोड़ों के दर्द तथा गठिया में अल्फाल्फा टॉनिक का लाभ।


जोड़ों का दर्द मुख्यता बढ़ती उम्र में ज्यादा देखा गया है। बुजुर्गों में जोड़ों का दर्द मुख्यता दो कारणों से उत्पन्न होती हैं। हड्डियों का कमजोर पड़ना और साइनोवियल फ्लूड का कम हो जाना दोनों ही कारने जोड़ों के दर्द को बढ़ाती हैं। अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द में लाभकारी साबित होता है। क्योंकि अल्फाल्फा टॉनिक में मिनरल्स की मात्रा होती है जिसके कारण वह हड्डियों को मजबूत बनाता है और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है।

अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल मधुमेह वाले व्यक्तियों में है लाभकारी।


मधुमेह वाले व्यक्तियों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज्यादा होता है। वैसे व्यक्ति जो मधुमेह से ग्रसित हैं। उनके ऊपर अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल करने के बाद देखा गया की उनका कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटा है। अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाता है। और उन्हें नियंत्रण में रखता है। जिसके कारण मधुमेह की समस्या में कमी आती है और मधुमेह नियंत्रण में रहता है।

Alfalfa Tonic / अल्फाल्फा टॉनिक का खुराक । : Doses of Alfalfa Tonic Hindi.


अल्फाल्फा का मुख्यतः तीन स्वरूप बाजार में उपलब्ध है।

  1. Alfalfa Tonic / अल्फाल्फा टॉनिक
  2. अल्फाल्फा Q / Alfalfa Q ( Mother tincher )
  3. आयुर्वेदिक अल्फाल्फा  / Ayurvedic Alfalfa 
अल्फाल्फा टॉनिक 5 ml दिन में तीन बार सुबह-शाम-दोपहर 
अल्फाल्फा Q  10 बूंद  10 ml सामान्य पानी के साथ में सुबह और शाम

खुराक की ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सभी दवाओं का खुराक बीमारी की जटिलता और व्यक्ति के उम्र पर निर्भर करता है। अगर बीमारी की जटिलता ज्यादा होगी तो दवाइयों का खुराक भी बढ़ाया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति का वजन ज्यादा होता है तो उस संदर्भ में भी दवाइयों का खुराक बढ़ाया जा सकता है। कभी-कभी बीमारियों की जटिलता और व्यक्ति के भजन देखते हुए दवाइयों का खुराक दोगुना करना पड़ जाता है।  तो अगर अगली बार आप जब भी दवाइयों का खुराक में तो अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

अल्फाल्फा टॉनिक का दुष्प्रभाव। : Side effect of Alfalfa Tonic Hindi


Alfalfa Q / अल्फाल्फा Q  में अल्कोहल की मात्रा अधिक होती है।

इसलिए इसका इस्तेमाल डॉक्टर के बताए गए निर्देशानुसार ही करना चाहिए।

  •  उल्टी का अनुभव
  • शारीरिक दर्द
  • जोड़ों में दर्द
  • पेट में दर्द
  • त्वचा में खुजली

और पढ़ें Health ok tablet उपयोग,खुराक