B ve Phos सामग्रियाँ | उपयोग | खुराक | दुस्प्रवाह | कीमत

बी.वी.फास (B ve Phos) बच्चों के स्वास्थ्य एवं ताकत की एक प्रसिद्ध टॉनिक मानी जाती है। इस टॉनिक को ‘हैप्डको’ द्वारा निर्माण किया जाता है। बी.वी.फास एक होमियोपैथिक चाइल्ड टॉनिक है। इस टॉनिक में एक से अधिक होम्योपैथिक का मिश्रण किया गया है। इस टॉनिक को मुख्य रूप से बच्चों के लिए एक बेहतर टॉनिक माना जाता है। जब बच्चे को दांत आने की शुरुआत होती है। उस दौरान बच्चों में कई सारी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। जैसे दस्त की समस्या,मशूढो में दर्द होने की समस्या उनमें से मुख्य है। जब बच्चे दूध पीते हैं तो कैल्शियम और विटामिन की कमी के कारण उन्हें उल्टी की समस्या काफी ज्यादा होती है। जिसके कारण बच्चों का हेल्थ गिरने लगता है। यह टौनीक बच्चों में कैल्शियम और विटामिन की कमी को पूरा करता है। तथा उल्टी होने की समस्या को खत्म करता है।

बी.वी फास में मिली हुई सामग्रियां : B.Ve Phos composition.

इस टॉनिक को बनाने के लिए एक से अधिक दवाओं का इस्तेमाल किया गया है इसमें मिली हुई सारी दवाएं होमियोपैथिक हैं इसमें जो दवाइयां मिली हुई हैं वह निम्नलिखित हैं।

दवाइयाँताकतमात्रा
कैमोमिला (chamomila)3x0.35 ml
कैल्केरिया कार्बनिका (calcarea carbonica)3x15.0 ml
पोडोफाइलम (podophyllum)3x0.25 ml
सिनकोना (Chinchona)3x0.25 ml
कैल्केरिया फास्फोरिका (calcarea phosphorica)3x30.0 ml
अल्कोहल (Alcohol) 7% v/v
Syrup Base q.s

बी.वी फास का उपयोग : Uses of B.Ve Phos.

बी.वी फास (B ve Phos) का उपयोग मुख्यतः बच्चों में होने वाली कुछ साधारण बीमारियों में किया जाता है। बी.वी फास बच्चों में टॉनिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जो बच्चों में कैल्शियम और विटामिंस की कमी को पूरा करता है। बी.वी फास बच्चों के कुछ सामान्य बीमारियों को ठीक करता है। जो नीचे दिए गए हैं।

बच्चों के दांत आने में होने वाली समस्याएं

बच्चों में दांत आने की शुरुआत छठे से आठवें महीने में होती है जो लगभग 2 साल तक दांत आने की यह प्रक्रिया समय-समय पर चलते रहती है। बच्चों के दांत आने में होने वाली समस्याओं में बी.वी फास का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। अगर आपके बच्चों में दांत आने की शुरुआत हो रही है तो बच्चों में कई समस्याएं देखी जाती हैं।

दाँत आनेे से दस्त की समस्या :

जब बच्चों में दांत आने की शुरुआत होती है तो बच्चों में दस्त की समस्या काफी ज्यादा पाई जाती है। निरंतर दस्त होने के कारण बच्चों के हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके कारण बच्चे कमजोर होने लगते हैं। इस तरह के दस्त के समस्या में भी बीवी पास का इस्तेमाल किया जाता है।

मसूड़ों में दर्द की समस्या :

मसूड़ों में दर्द की समस्या दांत आने में होने वाली समस्याओं में से एक है। जब बच्चों में दांत आने की शुरुआत होती है तो मसूड़ों में दर्द उत्पन्न होता है। जिसके कारण बच्चे अक्सर रोया करते हैं।
इसे भी पढ़ें  चमकी बुखार पूरी जानकारी  

समान्य दस्त की समस्या :

बच्चे जब दूध पीते हैं। तो उनमें अक्सर दस्त की समस्या देखी जाती है। सामान्य दस्त एक से अधिक कारणों से उत्पन्न होती है। भोजन, पानी या मां के दूध के कारण भी सामान्य दस्त उत्पन्न होते हैं। उस दस्त की समस्या में भी बी.वी फास का इस्तेमाल किया जाता है।

उल्टी की समस्या :

उल्टी होने की समस्या कई बच्चों में पाई जाती है। जब बच्चे अपनी मां का दूध पीते हैं और उस दूध को कुछ देर के बाद उल्टी कर देते हैं। इसका मुख्य कारण दूध को बच्चे द्वारा पचा नहीं पाना होता है। कैल्शियम और विटामिन की कमी के कारण भी ऐसा देखा गया है। बी.वी फास कैल्शियम और विटामिन के कमी को भी पूरा करता है तथा उल्टी होने की समस्या को खत्म करता है।

बी.वी फास की निर्माता कंपनी : manufacturer company.

निर्माता कंपनी HAPDCO

बी.वी फास की खुराक। : B.Ve Phos dosage in Hindi

बी.वी फास (B ve Phos) एक होम्योपैथिक दवा है। इसलिए इसमें अल्कोहल की मात्रा होती है जिसके कारण इसकी कड़वाहट काफी ज्यादा होती है। इसलिए इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले इसमें दिए गए निर्देशों का पालन करें या अपने नजदीकी चिकित्सक से संपर्क करें।

1 चमच 3 बार दूध या पानी के साथ

इस दवा का इस्तेमाल स्वच्छ पानी या दूध के साथ करें एक चम्मच बी.वी फास के साथ एक या दो चम्मच पानी या दूध को अच्छी तरह से मिला ले उसके बाद बच्चे को धीरे धीरे कर के उस मिली हुई दवा को पिला दे।

सभी दवाइयों की खुराक बीमारी की जटिलता और व्यक्ति के उम्र तथा वजन पर निर्भर करता है। अगर बीमारी की जटिलता ज्यादा होगी तो दवाइयों की खुराक को भी बढ़ाया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति का वजन ज्यादा होता है। उस संदर्भ में भी दवाइयों की खुराक को बढ़ाया जा सकता है। कभी-कभी बीमारियों की जटिलता और व्यक्ति के वजन को देखते हुए दवाइयों की खुराक को दोगुना करना पड़ सकता है। इसके लिए जरूरी है कि दवाइयों के संपूर्ण खुराक को जानने के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

बी.वी फास का दुष्प्रभाव : Side effects of B.Ve Phos Hindi.

यह एक होम्योपैथिक दवा है। इस में अल्कोहल की मात्रा मिली हुई है। इसलिए इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। इसका दुष्प्रभाव मुख्य रूप से अभी तक देखा नहीं गया है। लेकिन कुछ बच्चों में इसे देने के बाद दस्त की समस्या देखी गई है।

बी वी फास की कीमत : B.Ve Phos Price in Hindi.

B Ve Phos 65.00 for 60 ml

For More Videos Like & Subscribe


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *