स्तन कैंसर के प्रमुख लक्षण-Breast cancer symptoms Hindi


स्तन कैंसर के प्रमुख लक्षण-Breast cancer symptoms Hindi

शुरुआती दौर में स्तन के लक्षणो को देख कर अगर स्तन कैंसर का पता लगा लिया जाए तो उस स्तन कैंसर को उपचार के द्वारा ठीक करने की संभावना बढ़ जाती है। उसके लिए जरूरी है कि आप अपने स्तन की जांच रोजाना करती रहें।

अगर आपको स्तन कैंसर के लक्षणों के बारे में पता है तो आप उन लक्षणों को देखकर यह जान सकते हैं कि आप स्तन कैंसर से प्रभावित हो रही है।

Breast/स्तन कैंसर की जांच कैसे करें


स्तन कैंसर की जांच बहुत ही सामान्य प्रक्रिया है। स्तन कैंसर के जांच आप खुद भी अपने स्तनों को देखकर कर सकते हैं। सभी महिलाओं में स्तनों का आकार और प्रकार अलग होती हैं इसलिए आपको अपनी पूरी स्तनों की जांच करनी होगी। उसकी आकार, प्रकार निपल्स के आकार, स्तन के चमड़े में बदलाव अगर किसी तरह का बदलाव आप अपने स्तनों में देखें तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

स्तन कैंसर होने से पहले दिखने वाले कुछ प्रमुख लक्षण : Breast cancer symptoms Hindi


नीचे कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में विवरण किया गया है जो स्तन कैंसर के शुरुआती दौर में दिखते हैं अगर इनमें से कोई भी लक्षण आपको अनुभव हो तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Breast/स्तन में गांठ पड़ना


स्तन के गांठ मुख्यतः दिखाई नहीं पड़ते हैं लेकिन स्तनों को छूने से यह महसूस होते हैं। स्तन गांठ स्तन के किसी भी जगह पर उत्पन्न हो सकता है स्तन गांठ को छूकर ही महसूस किया जा सकता है कि स्तन के किस भाग में स्तन गांठ उत्पन्न हुए हैं।

स्तन के आकार में बदलाव


मुख्यत दोनों स्तनों का आकार सामान्य होता है लेकिन जब स्तन कैंसर की उत्पत्ति शुरू होती है तो स्तनों के आकार में बदलाव होने शुरू हो जाते हैं। स्तनों के आकार के बदलाव में मुख्यतः एक स्तन का बड़ा हो जाना, किसी एक स्तन का नीचे लटका हुआ दिखना। स्तनों का यह बदलाव स्तन कैंसर के शुरुआती दौर के लक्षण माने जाते हैं।

निपल निर्वहन


इस परिस्थिति में स्त्रियों के निप्पल से पानी जैसा या गाढ़ा पदार्थ गिरते रहता है जिसे निपल निर्वहन कहते हैं। निप्पल से स्वत ही पानी या गाढ़े जैसा पदार्थ गिरते रहता है यह लक्षण स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षणों में महत्वपूर्ण माना जाता है।

निप्पल के जगहों में खुजली होना


शुरुआती लक्षणों में निप्पल के गोलाकार क्षेत्रों में खुजली का उत्पन्न होना सामान्य माना जाता है। अगर आप स्तन कैंसर के शुरुआती दौर से गुजर रही हैं तो यह लक्षण सामान्य माना जाएगा। बहुत सारी स्त्रियां इसे सामान्य खुजली मानकर छोड़ देती हैं जिससे स्तन कैंसर की समस्या और भी गंभीर हो जाता है।

स्तन के रंग का बदलाव


स्तन के रंगों में बदलाव स्तन कैंसर के प्रमुख लक्षणों में एक माना जाता है। अगर आपके दोनों स्तनों या किसी एक स्थान में स्तन कैंसर की समस्या उत्पन्न हो रही है तो उस परिस्थिति में स्तन के रंगों में बदलाव देखा गया है इसके लिए आप अपने स्तनों का निरंतर जांच करती रहे।

निपल्स के आकार में परिवर्तन


स्तन कैंसर के शुरुआती दौर में निपल्स के आकार में परिवर्तन बहुत तरह से देखी जा सकती हैं।

  • निपल्स के आकार छोटा हो जाना
  • Nipple/निपल्स में खुरदुरा पर आ जाना
  • निपल्स के चरणों में दरार पड़ जाना
  • निपल्स सिकुड़ कर छोटा हो जाना

Breast cancer symptoms Hindi


Have any Question or Comment?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow me….

Categories