Diabetes diet in Hindi-मधुमेह में क्या खाएं और क्या नहीं

मधुमेह में क्या खाएं और क्या नहीं- Diabetes diet in Hindi

जिन लोगों में डायबिटीज (Diabetes diet in Hindi) की समस्या उत्पन्न होती है। डायबिटीज उनके पूरे जीवन शैली को प्रभावित करता है। आज के समय में डायबिटीज सभी उम्र के लोगों में एक बड़ी समस्या बन कर उभरा है। एक तरफ डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए औषधियां एक प्रमुख उपचार है तो दूसरी तरफ उन्हें अपनी पूरी जीवन शैली को डायबिटीज के कारण बदलनी पड़ती है। जिसमें से मुख्य है खान-पान और व्यायाम। जो लोग डायबिटीज से ग्रसित है, जिनके रक्त में शुगर की मात्रा अधिक पाई गई है उन लोगों को स्वस्थ एवं निरोग रहने के लिए खान-पान के कुछ कठिन नियमों का पालन करना पड़ता है।

मधुमेह क्या है? : What is Diabetes in Hindi?


इंसुलिन एक हार्मोन है जिसका उत्पादन पैंक्रियास ग्रंथि के द्वारा सामान्य रूप से हमारे शरीर में होती हैं। अगर यह हार्मोन पैंक्रियास ग्रंथि के द्वारा हमारे शरीर में समान रूप से उत्पन्न ना हो पाए या इसका उत्पादन कम हो जाए तो इस परिस्थिति में डायबिटीज की समस्या हमारे शरीर में उत्पन्न होती है।

इंसुलिन का सामान्य रूप से हमारे शरीर में उत्पन्न ना होना डायबिटीज का मुख्य कारण माना जाता है। क्योंकि इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन है जो हमारे रक्त में शुगर की मात्रा सामान्य रखता है तथा शुगर को हमारे शरीर के सभी कोशिकाओं तक पहुंचाने में मदद करता है। अगर पैंक्रियास ग्रंथि का काम करना बंद हो जाए या पैंक्रियास ग्रंथि पूरी तरह से खराब हो जाए तो वह इंसुलिन का उत्पादन कम हो जाता है या तो फिर इंसुलिन का उत्पादन बंद हो जाता है जिसके कारण हमारे शरीर के सभी कोशिकाओं तक शुगर की सही मात्रा नहीं पहुंच पाती है परिणाम स्वरूप हमारा शरीर कमजोर पड़ना शुरू हो जाता है और हमारे रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है जिसके कारण व्यक्ति डायबिटीज जैसी बीमारी से ग्रसित हो जाता है।

 

मधुमेह ग्रसित रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं : Diabetes diet in Hindi


मधुमेह के रोगियों को खाने-पीने के विषय में अत्यंत सावधानी से काम लेना चाहिए और कुछ बंधे हुए नियमों का पाबंद रहना चाहिए। केवल भोजन की सुव्यवस्था कर लेने से ही मधुमेह की समस्या को कम किया जा सकता है एवं मधुमेह से ग्रसित रोगी धीरे-धीरे आरोग्य हो सकते हैं या बहुत दिनों तक अच्छी तरह से रह सकते हैं।

डायबिटीज ग्रसित रोगियों को सभी प्रकार के भोजन सेवन से बचना चाहिए। कुछ ऐसे भोजन तथा पदार्थों की सूची बनानी चाहिए जिनका सेवन वो रेगुलर अंतराल पर कर सकें। डायबिटीज ग्रसित रोगियों को हरी सब्जियां, वसा युक्त भोजन, प्रोटीन युक्त भोजन और कुछ ऐसे फल जिसमें चीनी की मात्रा कम रहती हो इत्यादि भोजनो का इस्तेमाल सूचीबद्ध तरीके से करना चाहिए।

वसा युक्त खाद्य पदार्थ : Fat for Diabetes diet in Hindi.


वसायुक्त खाद्य पदार्थ डायबिटीज से ग्रसित रोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि हमारे शरीर के सभी कोशिकाओं तक शुगर की पर्याप्त मात्रा नहीं पहुंच पाती जिसके कारण हमारे शरीर में कमजोरी उत्पन्न होने लगती है। नियंत्रित तरीके से वसायुक्त भोजन का इस्तेमाल करना डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

मांसकद्दू के बीज घी
अंडेसूरजमुखी के बीज
दूध की मलाईलिवर ऑयल
छाछकम वसा वाले दूध
दहीमछली
मक्खनबटर इत्यादि

अधिक मात्रा में वसायुक्त भोजन का इस्तेमाल डायबिटीज से ग्रसित रोगियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए किसी भी वसायुक्त भोजन का इस्तेमाल नियंत्रित तरीके से करें ताकि वह आपको नुकसान ना पहुंचा पाए।



और पढ़ें मधुमेह के सुरूआती और प्रमुख लक्षण

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ : Protein for Diabetes diet in Hindi.


प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ सभी व्यक्तियों के लिए एक अति आवश्यक खाद्य पदार्थ माना जाता है। लेकिन मधुमेह से ग्रसित व्यक्तियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है क्योंकि मधुमेह से ग्रसित कुछ ऐसे व्यक्ति हैं जो वसा युक्त भोजन से संवेदनशील होते हैं उनके लिए Protein/प्रोटीन युक्त खाद्य एक आवश्यक भोजन बन जाता है।

अंडा पनीर
मछलीसोया
चिकनमूंग की दाल
केकड़े का शोरबाराजमा इत्यादि

डायबिटीज के लिए हरी सब्जियां : Vegetable for Diabetes diet in Hindi.


हरी सब्जियां डायबिटीज से ग्रसित रोगियों के लिए एक आवश्यक आहार माना जाता है क्योंकि हरी सब्जियों में विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर तथा एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो रक्त में शुगर की मात्रा नियंत्रण रखने में एक अहम भूमिका निभाती है।

लौकीब्रोकली
सेमटमाटर
गुल्लरफूल गोभी
मनकंदपालक
बैगनबीन्स
मूलीकरेला
मटरप्याज, लहसुन
शिमला मिर्चभिंडी इत्यादि

इन सभी सब्जियों का इस्तेमाल आप हल्के तलकर या सब्जी के रूप में कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे उन सब्जियों में तेल एवं मसालों का इस्तेमाल हलके रूप में होना चाहिए।

मधुमेह से ग्रसित रोगियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण फल : Fruits for Diabetes diet in Hindi.


डायबिटीज से ग्रसित रोगियों के लिए फल लाभदायक साबित होता है मधुमेह रोगियों के लिए फल शारीरिक शक्ति बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है लेकिन ध्यान रखने योग्य बातें यह है कि आप वैसे फल का चयन करें जिस में शुगर की मात्रा कम हो।

आमसेब
जामुनअमरूद
नाशपातीलीची
संतराखजूर
महतावीअंजीर
नींबूपपीता
आंवलाअनार इत्यादि

सभी फलों को खाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान जरूर रखें जैसे

  • खाना खाने के बाद तुरंत किसी भी फल का सेवन ना करें
  • वैसे फल का इस्तेमाल करें जिन में शुगर की मात्रा कम हो
  • आवश्यकता ना हो तो फल के छिलके को छीलकर ना खाएं
  • 24 घंटे में 2 से 3 फलों का ही इस्तेमाल करें
  • शुगर लेवल बढ़ने के बाद फल का इस्तेमाल ना करें

डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए


  • डायबिटीज होने के बाद कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनका सेवन बंद कर देना चाहिए
  • चीनी एवं गुड़ तथा उन से बने हुए सामान ग्लूकोज, शहद, मिठाईयां इत्यादि
  • अधिक कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ चावल, आलू, शकरकंद, बार्ली, इत्यादि
  • अधिक नमक युक्त खाद्य पदार्थ एवं तले हुए खाद्य पदार्थ का सेवन ना करें जैसे समोसे, कचौड़ी या नमकीन पापड़, आचार इत्यादि
  • सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक, शरबत आदि का सेवन बिल्कुल ना करें
  • अधिक मीठा फल जैसे आम, गन्ने का रस, शरीफा इत्यादि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *