10 फल आपके High BP को समान्य रखेगा। food for high blood pressure in hindi

10 फल जो High BP को समान्य रखेगा-food for high blood pressure in hindi

उच्च रक्तचाप क्या है ? : what is hypertension/High Blood Pressure Hindi.


उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन/High Blood pressure Hindi एक हृदय की बीमारी है। इसके बहुत ही घातक परिणाम हो सकते हैं। हाइपरटेंशन की स्थिति रक्त के दवाब में होने वाली वृद्धि के कारण होती है। शरीर के रक्त नलिकाओं में बहता हुआ रक्त उन रक्त कोशिकाओं की दीवारों पर दबाव डालता है। रक्त को पंप करने के क्रम में जैसे ह्रदय सिकुड़ता है रक्तचाप अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच जाता है इसे सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहते हैं। रक्तचाप अपने निम्नतम स्थिति पर तब होता है जब ह्रदय विराम की स्थिति में होता है उसे डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहते हैं।

10 फल जो आपके उच्चरक्तचाप को समान्य रख सकता है। : 10 food for High Blood Pressure in Hindi.


केला/ Banana:


अगर आप उच्च रक्तचाप के शिकार हैं तो आपको केले को अपने भोजन में जगह जरूर देनी चाहिए। केला हल्का मीठा होने के साथ-साथ उसमें सोडियम की मात्रा बिल्कुल भी कम होती है और पोटैशियम की मात्रा केले में अधिक पाई जाती है। पोटेशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपके उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। केले का उपयोग आप बहुत तरीके से कर सकते हैं। पका हुआ केले का उपयोग तथा केले का उपयोग जूस के तौर पर कर सकते हैं। केले का उपयोग मधु के साथ भी आप कर सकते हैं।

एभोगाडोस/Avocados:


एभोगाडोस/Avocados उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण फल माना जाता है। एभोगाडोस/Avocados olic acid की मात्रा पाई जाती है जो उच्च रक्तचाप को कम करता है तथा आपके कोलेस्ट्रॉल को बढने से रोकता है।  एभोगाडोस में पोटैशियम और Folic acid के साथ-साथ विटामिन A,K,B & E की मात्रा पाई जाती है जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है।

तारबुज/ Watermelon :


ग्रीष्म ऋतु में तरबूज सभी जगहों पर आसानी से उपलब्ध होती है। यह फल जादू की तरह आपके उच्च रक्तचाप काम करती है। इसमें अमीनो एसिड/Amino Acid के साथ साथ फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन ए और पोटैशियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है जो उच्च रक्तचाप को कम करने में प्रभावी होता है।

चुकंदर/ Beetroot :


अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो आप चुकंदर का रस रोजाना इस्तेमाल करें। चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा पाई जाती है जो आपके रक्त नलिकाओं को फैला देता है जिसके कारण रक्त का बहाव सामान्य हो जाता है। जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या में आराम मिलती है। चुकंदर के रस का इस्तेमाल आपके सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कुछ ही घंटों में घटा देता है। 

2012 में ऑस्ट्रेलियन स्टडी में पाया गया है कि एक गिलास चुकंदर का रस इस्तेमाल करने से उच्च रक्तचाप में 5 पॉइंट तक की गिरावट गिरावट आती है।

संतरा /Orange :


संतरे को विटामिन का महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है। इसमें फाइबर के साथ साथ विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो आपके उच्च रक्तचाप को कम करने में लाभदायक होता है। संतरे का इस्तेमाल आप रोजाना भी कर सकते हैं या तो फिर आप संतरे को खाएं या तो उसका जूस बनाकर पिए।

गाजर/ carrots :


क्या आप गाजर या गाजर के जूस का इस्तेमाल आप अपने भोजन के साथ करते हैं। गाजर आपके उच्च रक्तचाप की समस्या को बहुत ही बेहतर तरीके से कम करता है। गाजर में पोटैशियम और बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है जो उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करने में लाभकारी साबित होता है।

पालक /Spinach :


पालक सभी तरीकों से लाभकारी माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले गुणो के कारण यह उच्च रक्तचाप की समस्या को भी कम करता है। पालक को पोषक तत्वों का एक भंडार माना जाता है। पालक में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है लेकिन इसमें फाइबर, पोषक तत्व, पोटासियम, फोलेट तथा मैग्नीशियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती हैं। पालक का इस्तेमाल आप सब्जी के तौर पर, जूस तथा नए पत्तियों को सलाद के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेरी/ Berries :


ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी मैं एंटी ऑक्सीडेंट/Anti-oxidant की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसे एंथोसाइएनिन्स/Anthrocyanins कहा जाता है। 27000 उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों पर अनुसंधान में पाया गया है जो लोग अधिक मात्रा में एंथोसाइएनिन्स/Anthrocyanins का सेवन कर रहे थे उनमें 8 प्रतिशत तक उच्च रक्तचाप की समस्या कम पाई गई है। तो खाने के बाद इसका इस्तेमाल करें और सभी बीमारियों से अपने आप को दूर रखें।

जय/Oats :


जय/Oats में फाइबर अधिक मात्रा में पाई जाती है जिसे beta-glucan कहा जाता है। Beta-glucan आपके कोलस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है जिसके कारण उच्च रक्तचाप की समस्या में कमी आती है।

अनार/Pomegranate :


 अनार में सभी तरह के पोषक तत्व मिले हुए होते हैं जो आपके उच्च रक्तचाप की समस्या को कम कर सकता है। अनार में विटामिन के साथ-साथ पोटासियम की मात्रा पाई जाती है जो उच्चरक्तचाप को समान्य रखने में मदद करता है

और पढ़े उच्च रक्तचाप | कैसे बचें | किन व्यक्तियों में अधिक होता है | High Blood Pressure Hindi

किन व्यक्तियों में उच्च रक्तचाप की समस्या सामान व्यक्तियों की तुलना में अधिक प्रभावित होती हैं ? : In those individuals, the problem of High Blood Pressure is more affected than the Normal people.


अधिक उम्र बाले वयक्ति


45 वर्ष की आयु के ऊपर के पुरुष स्त्रियों के तुलना में उच्च रक्तचाप से ज्यादा प्रभावित होते हैं।बहुत सारे व्यक्तियों में उम्र के अनुसार उच्च रक्तचाप की समस्या बढ़ती रहती है ।

अधिक वजन बाले वयक्ति


जिन व्यक्तियों का वजन समान व्यक्तियों के तुलना में अधिक है उन व्यक्तियों का भी रक्तचाप समान व्यक्तियों के तुलना में अधिक देखा गया है। अधिक वजन वाले व्यक्तियों का हृदय उसके शरीर के वजन के अनुपात में अधिक मात्रा में रक्त को उनके पूरे शरीर में पंप करना पड़ता है। यह उनके हृदय के लिए ज्यादा काम करने की वजह बनता है। जिसके कारण ज्यादा वजन के व्यक्तियों का तनाव बढ़ता है और रक्तचाप की समस्या बनी रहती है।

अनुवांसकी


ऐसे माता पिता के संतान जिनके माता-पिता या दोनों में से किसी को भी उच्च रक्तचाप की समस्या हो तो उनके संतानों में भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है।

बहार खाने बाले व्यक्तियों में।


वैसे व्यक्ति जो बाहर के समान ज्यादा खाते हैं।  जैसे प्रोसेस किया हुआ डब्बा बंद चीज, प्रोसेस किया हुआ मांस, डब्बा बंद सूप, खाने वाला नमक, आचार, टोमेटो केचप, सोया सॉस, चिली सॉस इत्यादि इन सभी का अधिक मात्रा में उपयोग करने वाले व्यक्ति, नमक में पाये जाने वाले सोडियम के कारण उनका शरीर अधिक मात्रा में द्रव्य यानी पानी को रोक लेता है। जिससे रक्त की उस मात्रा में वृद्धि हो जाती है। जिससे हृदय को अतिरिक्त मात्रा में रक्त को पंप करना पड़ता है और उनके ह्रदय का कार्यभार अतिरिक्त बढ़ जाता है। जिसके कारण रक्तचाप की समस्या शुरू हो जाती है।

महिलाएं जो गर्वनिरोधक गोलियां इस्तमाल करती हैं।


गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करने वाली कुछ महिलाओं में भी उच्च रक्तचाप की समस्या देखी गई है।

धूम्रपान करनेवाले वयक्ति


जो व्यक्ति निरंतर तौर पर धूम्रपान करते हैं। उन व्यक्तियों में भी उच्च रक्तचाप यानी हाइपरटेंशन की समस्या होती है। किसी भी धूम्रपान में निकोटीन की मात्रा पाई जाती है। जो व्यक्ति धूम्रपान के शौकीन होते हैं निकोटीन  उनके धमनियों को संकीर्ण बना देता है जिसके कारण रक्तचाप बढ़ जाता है।

High Blood Pressure Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *