Himalaya Gasex tablet in Hindi-उपयोग/किमत/दुष्प्रभाव/खुराक/सवाल-जवाब

Himalaya Gasex tablet- पुरी जानकारी


सामग्री | निर्माता कंपनी | किमत | उपयोग | दुष्प्रभाव | खुराक | सवाल-जवाब

Himalaya Gasex tablet/हिमालय गैसेक्स टेबलेट पाचन संबंधित बीमारियों को खत्म करने तथा कम करने की एक महत्वपूर्ण दवा है। हिमालय गैसेक्स टेबलेट पूरी तरह से एक आयुर्वेदिक टेबलेट है। इसमें जितनी भी सामग्रियां मिलाई गई हैं वह सभी आयुर्वेदिक हैं। अगर आपको पाचन संबंधित किसी भी तरह की समस्या है जैसे गैस, सीने में जलन, बदहजमी, अपच, कब्जे इत्यादि तो अपने डॉक्टर से परामर्श करके आपको Himalaya gasex tablet का इस्तेमाल एक बार जरूर करना चाहिए।

हिमालय गैसेक्स टेबलेट की सामग्रियां : Ingredients in Himalaya Gasex tablet

Himalaya Gasex tablet एक आयुर्वेदिक टेबलेट है। इसमें जितनी भी सामग्रियां मिलाई गई है। वह सभी आयुर्वेदिक है इसमें जो समझ गया मिलाई गए हैं, वह निम्नलिखित है।

एकोनिटम पालमैटम 65 मिलीग्राम
कौड़ी भस्म32 मिलीग्राम
ज़िंगबेर ऑफ़िसिनेल 22 मिलीग्राम
त्रिफला 22 मिलीग्राम
एम्बेलिया पसली 22 मिलीग्राम
पाइपर नाइग्रम 19 मिलीग्राम
शंख भस्म 32 मिलीग्राम

हिमालया गैसेक्स टेबलेट की निर्माता कंपनी : Manufacture company of Gasex tablet

हिमालया ड्रग कंपनी

हिमालय गैसेक्स की कीमत : Price of Himalaya Gasex tablet

हिमालय गैसेक्स टेबलेट ₹ 175 for 100 tablets

हिमालया गैसेक्स टेबलेट का उपयोग : Uses of Himalaya Gases tablet

Himalaya gasex tablet का इस्तेमाल मुख्यतः पाचन संबंधित बीमारियों में किया जाता है। हिमालया गैसेक्स का इस्तेमाल कुछ ऐसी बीमारियों में भी किया जाता है जो पेट के गड़बड़ियों के कारण उत्पन्न होती हैं।

हिमालय गैसेक्स टेबलेट से होने वाले दुष्प्रभाव : Side effects of Himalaya Gasex tablet

हिमालय गैसेक्स टेबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है। इसमें जितनी भी सामग्रियां मिलाई गई हैं वह सभी आयुर्वेदिक हैं। इसलिए इसका कुछ ज्यादा साइड इफेक्ट देखा नहीं गया है लेकिन फिर भी अगर आप इस टेबलेट को खाते हैं और आप में किसी भी तरह का दुष्प्रभाव दिखता है तो आप तुरंत अपने नजदीकी चिकित्सक से संपर्क करें।

Himalaya Gasex Tablet की खुराक : Dosage of Himalaya Gasex tablet

सभी दवाइयों की खुराक बीमारी की जटिलता और व्यक्ति के उम्र तथा वजन पर निर्भर करता है अगर बीमारी की जटिलता ज्यादा होगी तो दवाइयों की खुराक को भी बढ़ाया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति का वजन ज्यादा होता है उस संदर्भ में भी दवाइयों की खुराक को बढ़ाया जा सकता है। कभी-कभी बीमारियों की जटिलता और व्यक्ति के वजन को देखते हुए दवाइयों की खुराक को दोगुना करना पड़ सकता है। इसके लिए जरूरी है कि दवाइयों के संपूर्ण खुराक को जानने के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

किसी भी आयुर्वेदिक दवा कि काम करने की क्षमता धीरे होती है लेकिन वह काम जरूर करता है। इसलिए जब भी आप आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल करें यह सोचकर करें कि उसका उपयोग कुछ लंबे समय के लिए करना होगा। बहुत सारे लोग आयुर्वेदिक दवाओ का इस्तमा तो करते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद वह सोचने लगते हैं कि अभी तक कुछ फायदा क्यों नहीं हुआ है और कुछ दिन इस्तमाल करने के बाद वह उन दवाओं को खाना बंद कर देते हैं।  वह सही नहीं होता आप जब भी आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल करें पूरी खुराक के साथ करें ताकि उन आयुर्वेदिक दवाओं से आपकी बीमारियां पूरी तरह से खत्म हो सके।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q – क्या हिमालय गैसेक्स इस्तेमाल करते समय किसी और दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं?

अपने वर्तमान दवाओं के स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं और डॉक्टर से सलाह लेकर ही हिमालया गैसेक्स टेबलेट का इस्तेमाल करें।

Q – हिमालय गैसेक्स टेबलेट का इस्तेमाल खाली पेट करना चाहिए या कुछ खाने के बाद?

ज्यादातर डॉक्टर हिमालया गैसेक्स टेबलेट का इस्तेमाल कुछ खाने के बाद करने को कहते हैं। लेकिन अपनी परिस्थिति के बारे में आप अपने डॉक्टर को बताएं और डॉक्टर के निर्देशानुसार ही इस टेबलेट का इस्तेमाल करें।

Q – हिमालय गैसेक्स टेबलेट दिन में कितनी बार लेनी चाहिए?

गेसेक्स टेबलेट का इस्तेमाल दिन में दो बार करना चाहिए लेकिन सभी रोगियों की स्थिति अलग होती है इसलिए अपने नजदीकी चिकित्सा से परामर्श लेकर ही इसके खुराक का इस्तेमाल करें।

Q – हिमालय गैसेक्स टेबलेट कितने दिनों तक लेना चाहिए?

हमारे अस्पताल के रोगियों के अनुसार यह टेबलेट दो-तीन हफ्तों मैं आमतौर पर सुधार आ जाता है।

Q – हिमालय गैसेक्स टेबलेट कब्ज को पूरी तरह से खत्म कर देगा?

हमारे क्लीनिक के रोगियों के अनुसार यह कब्ज मैं कुछ हद तक सुधार जरूर करता है लेकिन हिमालय गैसेक्स टैबलेट कब्ज को पूरी तरह से खत्म कर देगा इसका अभी तक प्रमाण नहीं आया है।

Q – क्या इस टैबलेट के इस्तेमाल से इस गलत और आदत लग सकती है?

बहुत कम ऐसी दवाइयां है जिसके इस्तेमाल से उसकी आदत और लत लगती है इसलिए इस टैबलेट के इस्तेमाल से आपको किसी भी तरह सेक्स टेबलेट की लत या आदत नहीं लगेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *