Himalaya Quista Pro-फायदे/खुराक/दुष्प्रभाव/कीमत


हिमालय क्विस्टा प्रो-Himalaya Quista Pro Hindi

Himalaya Quista Pro क्या है?


Quista Pro हिमालया ड्रग कंपनी के द्वारा निर्माण किया गया एक प्रोटीन पाउडर है। हिमालया ड्रग कंपनी के द्वारा इसे Whey प्रोटीन के रूप में लांच किया गया है क्योंकि Himalaya Quista Pro एक वे पाउडर मिश्रण / Whey Powder Blend है जिसमें whey protein concentrate (WPC), whey protein isolate (WPI), whey protein hydrolysate (WPH) का मिश्रण मौजूद है।

whey protein concentrate और whey protein isolate आपके मसल्स को बनाने में मदद करता है और whey protein hydrolysate आप के व्यायाम /Exercise करने की क्षमता को बढ़ाता है। और आपके पूरे शरीर की थकावट को दूर करता है।

Whey protein क्या है और कैसे तैयार की जाती है।


व्हेय प्रोटीन को एक पूर्ण प्रोटीन के रूप में जाना जाता है। जिसमें सारे गुण मौजूद होते हैं। व्हेय प्रोटीन में एसेंशियल अमीनो एसिड / Essential Amino Acid के साथ ग्लूटामाइन / Glutamine और Cysteine की मात्रा भरपूर पाई जाती है। जिसे शरीर के द्वारा आसानी से पचा लिया जाता है और मांसपेशियों में आसानी के साथ Absorb कर लिया जाता है। व्हेय प्रोटीन को अमीनो एसिड / Amino acid का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। जिसमें आमीनो एसिड की सभी कड़ियां मौजूद होती हैं। जिसके कारण व्हेय प्रोटीन आपके मांसपेशियों को बढ़ाता है। और उसमें मजबूती प्रदान करता है। 

जो व्यक्ति अपने बजन को बढ़ाना चाहते हैं और अपने बॉडी को बनाना चाहते हैं। उनके लिए व्हेय प्रोटीन एक बहुत ही बेहतर प्रोटीन सप्लीमेंट / Protein supplement माना जाता है। जिन लोगों का वजन कम है और वह बहुत ज्यादा दुबले पतले हैं उनके लिए भी व्हेय प्रोटीन बेहतर माना जाता है।

तैयार करने की विधि :

व्हेय प्रोटीन / Whey Protein तैयार करने की विधि बहुत ही जटिल होती है। इस प्रोटीन को मुख्यतः दूध से तैयार किया जाता है। व्हे प्रोटीन को पूरी तरह से शाकाहारी माना जाता है। यह प्रोटीन उन लोगों में भी ज्यादा फेमस है जो लोग शाकाहारी होते हैं। और अपने मांसपेशियों को बनाना चाहते हैं।

तो आइए जानते हैं ‘Whey’ है क्या, जब दूध को फाड़ा  जाता है तो उसमें से दो चीजें निकलती हैं पहला पनीर और दूसरा पानी उसी पानी को ‘Whey’ कहते हैं। उस दूध के अंश में काफी मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है। उसी दूध के अंश से व्हे प्रोटीन तैयार किया जाता है।

Quista Pro  की अधिकतम कीमत : Maximum Price of Himalaya Quista Pro


 
Himalaya Quista Pro₹ 1992

Himalaya Quista Pro .  में पाए जाने वाले आयुर्वेदिक गुण। : Ayurvedic Ingredients in Himalaya Quista Pro 


हिमालया कंपनी को आयुर्वेदिक दवाओ के लिए जाना जाता है। इसलिए Himalaya Quista Pro को भी आयुर्वेदिक गुणों से मजबूत किया गया है अर्थात इसमें आयुर्वेदिक के गुण भी मौजूद हैं।

अश्वगंधा / Ashwagandha


Ashwagandha / अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है इसे ‘भारतीय जिनसेंग’ के नाम से भी जाना जाता है। अश्वगंधा भारत के प्राचीनतम जड़ी-बूटियों में से एक है।

अश्वगंधा का मतलब घोड़े जैसा महक होता है। जब अश्वगंधा के जड़ों को निकाला जाता है तो उसमें से पसीने से तर घोड़े की महक आती है इसी से इसका नाम अश्वगंधा रखा गया है।
हिमालया अश्वगंधा कैप्सूल इसी जड़ी बूटियों से बनाई हुई एक आयुर्वेदिक दवा है यह कैप्सूल अश्वगंधा के पौधे की जड़ों से  तैयार की जाती है।

अश्वगंधा आपके मांसपेशियों को बढाने में मदद करता है तथा मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। अश्वगंधा पूरे दिनचर्या का काम तथा व्यायाम से उत्पन्न हुए थकावट को भी दूर भी करता है।

Hadjod / Cissum Quadrangularis 


इस जड़ी-बूटी में हड्डियों को मजबूती प्रदान करने तथा जोड़ों के दर्द को दूर करने की सारे गुण मौजूद होते हैं। यह जड़ी-बूटी बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।  Himalaya Quista Pro में हद्जोड़ की मात्रा आपके हड्डियों को मजबूत करती है तथा जोड़ों के दर्द को दूर करती तथा मांसपेशियों में चोट के दर्द को भी ठीक करता है।

pomegranate / punica granatum


Himalaya Quista Pro में pomegranate की मात्रा मिली हुई है जो आपके मसल्स में आए सूजन को ठीक करती है। व्यायाम के दौरान होने वाले चोटों के कारण कभी-कभी मांसपेशियों में सूजन हो जाती है। Himalaya Quista Pro में पोमग्रेनेट का काम उस सूजन को खत्म करने का है।

Himalaya Quista Pro में पाई जाने बाली सामग्रियां : All Ingredients Found In Himalaya Quista Pro.


  • Whey protein blend 82.5% (whey protein concentrate whey protein isolate and whey protein hydrolysate)
  • डेक्सट्रोज (Dextrose)
  • लाक्टोसे (Lactose)
  • टॉरीन (Taurian)

आयुर्वेदिक गुणों का मिश्रण / Ayurvedic Properties 

  • pomegranate juice powder 61%
  • हठजोड़ (Hadjod)
  • अश्वगंधा (Ashwagandha)
  • कोको पावडर (Cocoa powder)

विटामिन्स गुणों का मिश्रण / Vitamins Properties 

➧vitamins  (Ascorbic acid, Thiamine hydrochloride, Production hydro-chloride, DL Alpha tocopheryl Acetate and Calcium D pantothenate)

अन्य मिश्रण : Other Sources

  • Calcium phosphate
  • Tribasic
  • Acidity regulator
  • Thickening agent
  • Sweetener
  • Anticaking agent

Himalaya Quista Pro  की खुराक क्या है ? :  Doses of Himalaya Quista Pro ?


अगर आप अपने मोटापे को बढ़ाना चाहते हैं, और शारीरिक फिटनेस को पूरे दिन बरकरार रखना चाहते हैं तो Quista Pro की खुराक। 

एक चम्मच Quista Pro Powder (Approx 20 gm) एक गिलास दूध में अच्छे से मिलाकर दिन में एक बार सुबह नाश्ते के बाद लेनी चाहिए । ताकि दिन भर आपके शरीर में स्फूर्ति बने रहे।

जो लोग अपनी मसल्स को बनाना चाहते हैं और रेगुलर जिम में जाते हैं उनके लिए Quista Pro की खुराक । 

दो चम्मच Quista Pro Powder (Approx 36 gm) एक गिलास ठंडे पानी में अच्छी तरह से मिलाकर दिन में दो बार इस्तेमाल करें।

सुबह में नाश्ते के बाद और शाम को सोने से पहले

मार्केट  में उपलब्ध है।  : Himalaya Quista Pro Available in Market. 


Himalaya Quista Pro मार्केट में 1 kg pack चॉकलेट फ्लेवर / chocolate  Flavor  में उपलब्ध है।

Have any Question or Comment?

One comment on “Himalaya Quista Pro-फायदे/खुराक/दुष्प्रभाव/कीमत

Thanks for one’s marvelous posting! I actually enjoyed reading it, you will be a great author.I will always bookmark your blog and will eventually come back from now on. I want to encourage continue your great work, have a nice morning!

Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow me….

Categories