10 अचूक घरेलू उपाय – Home Remedies for acidity in Hindi

10 आसान और अचूक घरेलू उपचार जो आपके पुराने से पुराने पेट गैस और पेट दर्द की समस्या को खत्म कर देगा

पेट में गैस का बनना पाचन तंत्र की एक सामान्य प्रक्रिया मानी जाती है। पेट में बनने वाली गैस मुख्यतः सामान प्रक्रिया के द्वारा बाहर निकाल दी जाती है लेकिन जब यह गैस सामान्य से अधिक मात्रा में पेट में बनना शुरू होता है तो इसे पेट की समस्या का शुरुआत माना जाता है। पेट में गैस अगर अत्यधिक मात्रा में बनना शुरू हो जाए या पेट में गैस अधिक मात्रा में बढ़ जाए तो इसके निवारण के लिए अति शीघ्र उपाय जरूरी हो जाता है।

Stomach/पेट में गैस बनना भोजन पचने की प्रक्रिया के दौरान होती है अगर आपकी पाचन प्रक्रिया सही है तो पेट में गैस सामान्य मात्रा में बनती रहती है जिससे कोई समस्या उत्पन्न नहीं होती है लेकिन जब आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जैसे मसालेदार खाना, अधिक फाइबर युक्त आहार, शराब, राजमा की सब्जी इत्यादि जो आपके पाचन प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो अपनी पाचन प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाती है और वह पूरी तरह से पच नहीं पाते हैं जिसके कारण अधिक मात्रा में हमारे पेट में गैस उत्पन्न शुरू हो जाता है।

अधिक गैस उत्पन्न होने का कारण

पेट में अधिक गैस उत्पन्न होने के और भी बहुत कारण है जैसे

  • समय पर भोजन ना करना
  • भोजन को चबाकर ना खाना
  • वैसा खाद्य पदार्थ का उपयोग करना जिससे गैस ज्यादा बनता हो
  • अक्सर तनाव में रहना
  • पेट के संक्रमण
  • कब्ज      और पढ़ें  कब्ज के 20 अचूक घरेलू उपाय
  • पाचन से संबंधित बीमारियां इत्यादि ।

stomach/पेट में अधिक गैस उत्पन्न होने के कारण पेट दर्द की समस्या भी शुरू हो जाती है। पेट में अधिक गैस बनने की समस्या से सभी उम्र के लोग ग्रसित हो सकते हैं। कभी कभी किसी व्यक्ति में पेट गैस की समस्या एक जटिल रूप भी ले सकती है लेकिन अधिक लोगों में एक समान बीमारी मानी जाती है जिससे लोगों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो आपके पेट गैस और पेट दर्द की समस्या को दूर कर सकती है।

कुछ ऐसे आसान और अचूक घरेलू उपाय जो आपको पेट गैस तथा पेट दर्द की समस्या में अपनानी चाहिए।

पेट की गैस दूर करने के अचूक और आसान घरेलू उपाय-Home Remedies for acidity in Hindi

1 – नींबू और खाने का सोडा


अगर आप पेट गैस की समस्या से ज्यादा परेशान है और आपकी गैस निकल नहीं पा रही है तो गैस की तकलीफ से अतिशीघ्र राहत के लिए। आधे गिलास पानी में आधे नींबू के रस को पूरी तरह से निचोड़ लें तथा उसमें एक चम्मच खाने का सोडा डालकर अच्छी तरह से मिश्रित कर उस पानी को पी लें। पेट गैस की समस्या अति शीघ्र दूर हो जाएगी तथा पेट दर्द होने की समस्या में भी राहत मिलेगी। home remedies for acidity in hindi

2 – तिल, कपूर, इलायची, अजवाइन और काला नमक


अगर आपको पेट गैस के कारण पेट दर्द की समस्या ज्यादा हो रही है तो आप इस उपाय को अतिशीघ्र करें। एक चम्मच तील को अच्छी तरह से कूटकर चूर्ण बना ले तथा उस चूर्ण में एक चुटकी कपूर,  इलायची का पाउडर, अजवाइन और काला नमक मिश्रित कर ले। उस मिश्रण को गुनगुने पानी के साथ खा ले। यह घरेलू उपाय पेट दर्द तथा पेट में गैस बनने की समस्या को अतिशीघ्र खत्म करती है।

3 – जीरा और शहद


जीरे को हल्के आंच में सेट कर उसका चूर्ण बना ले तत्पश्चात एक चम्मच जीरे के चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाकर खाना खाने के ठीक पश्चात प्रतिदिन उसका इस्तेमाल करें इस उपाय से अगर आपको गैस डकार पेट दर्द अपच पुरानी पेचिश इत्यादि है तो वह दूर हो जाएगी।

4 – दालचीनी


पेट गैस के कारण पेट दर्द की समस्या में दालचीनी एक महत्वपूर्ण घरेलू उपचार माना जाता है। दालचीनी को हल्की आंच में सेक कर उसका चूर्ण बना ले तथा एक चुटकी दालचीनी के चूर्ण को रोजाना इस्तेमाल करें। आप दालचीनी का उपयोग अल्प मात्रा में ही करें अधिक मात्रा में दालचीनी हानिकारक हो सकता है। home remedies for acidity in hindi

5 – पुदीने तथा नींबू का रस


आधे कप पानी में 3 चम्मच पुदीने का रस अच्छी तरह से मिला ले तथा उस मिश्रण में आधे नींबू का रस निचोड़ कर उसे फिर से अच्छी तरह से मिश्रित करें। इस मिश्रण को धीरे धीरे पीने से गैस के कारण हो रही पेट दर्द की समस्या खत्म हो जाती है।

6 – पुदीना, अदरक, अजवाइन


जिन व्यक्तियों को गैस तथा अपच की समस्या है। उनके लिए  यह घरेलू उपाय जरूर बेहतर साबित होता है। 60 ग्राम पुदीना, 10 ग्राम अदरक और 8 ग्राम अजवाइन सभी को एक गिलास पानी में अच्छी तरह से उबालें। अच्छी तरह उबरने के पश्चात इसमें आधा कप दूध, स्वादानुसार गुड़ मिला कर पी जाए। इससे पेट गैस की समस्या खत्म होती है और पाचन शक्ति बढ़ती है।

7 – दाना मेथी और काला नमक


100 ग्राम दाना मेथी को हल्की आंच में सेक लें। उसके बाद उसे अच्छी तरह से पीसकर उसका चूर्ण बना ले। इसके बाद उस चूर्ण में 24 ग्राम काला नमक अच्छी तरह से मिश्रित कर ले। उस चूर्ण को दो-दो चम्मच सुबह शाम गर्म पानी के साथ खाएं इससे गैस की शिकायत खत्म हो जाती है।

8 – पिपरमेंट का तेल और चीनी


पेट की तमाम शिकायतों जैसे पेट का फूलना, पेट का दर्द, पेट की जलन, जी मचलना, उल्टी होना, वायु का रुक जाना आदि में पिपरमेंट का तेल एक से तीन बूंद तक चीनी के साथ दिन में तीन बार लें। इसे मुंह में लेते के साथ ठंडक महसूस होती है। इस घरेलू उपाय से पेट की तमाम शिकायतें दूर हो जाते हैं। home remedies for acidity in hindi

9 – अजवाइन और बड़ी इलायची


अजवाइन और मोटी इलायची को अच्छी तरह से कूटकर पानी में उबालकर काढ़ा बना कर छान लें। इसका काढे में एक चुटकी काला नमक और हींग का हिस्सा मिला कर इस काढे का इस्तेमाल रोजाना करें। इसके इस्तेमाल से पेट में गैस की समस्या बहुत जल्द खत्म हो जाती है।

10 – अजवाइन और काला नमक


अगर आपको पेट में गैस की समस्या है तो आप अजवाइन के साथ काले नमक को हल्के गुनगुने पानी के साथ लें। इसके इस्तेमाल से पेट दर्द होता पेट में गैस बनने की समस्या में आराम मिलती है तथा गैस जल्दी बाहर निकल जाता है। home remedies for acidity in hindi