खांसी खत्म करने के अचूक घरेलू नुस्खे -Home Remedies For Cough Hindi

अचूक घरेलू नुस्खे जो खाँसी ख़त्म करेगी-Home Remedies For Cough Hindi

खांसी मनुष्य में होने वाली एक आम बीमारी है। यह सभी मौसम में उत्पन्न हो सकती है। सर्दी के मौसम में यह सभी उम्र के व्यक्तियों को ज्यादा परेशान करती है। खांसी से जितनी परेशानी बच्चों तथा बुजुर्गों को होती है उतनी ही परेशानी व्यस्को में भी देखी गई है। आम खांसी मुख्यतः हमारे शरीर में मौजूद बाहरी पदार्थ जैसे सूक्ष्म जीव, तरल पदार्थ, बलगम इत्यादि को बाहर निकालने के लिए उत्पन्न होती है।

आम खांसी 2 से 4 दिनों तक होकर ही खत्म हो जाती है। कभी कभी आम खांसी में भी दवाइयां तथा घरेलू उपचार की जरूरत पड़ सकती है।

खांसी अगर बच्चे व्यस्क तथा बुजुर्गो के शरीर में कुछ ज्यादा दिनों तक बनी रहे तो वह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। यह किसी अन्य बीमारी के साथ में भी प्रकट हो सकती है। जैसे यकृत विकार, कंठ नलिका का विकार, दमा, सर्दी, निमोनिया इत्यादि बिमारियों के साथ खांसी प्राय: उपस्थित रहती है इसलिए खांसी अगर ज्यादा दिनों तक परेशान करे तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर इसका इलाज जरूर करवाएं।

Cough/खांसी के प्रकार : Types of Cough

खांसी मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं।

सूखी खांसी (Dry Cough)
तर खांसी  (Wet Cough)

1 – सूखी खांसी : Dry Cough

सूखी खांसी में बलगम या कफ प्रायः सरलता पूर्वक हमारे छाती से बाहर नहीं निकल पाते है या बहुत ही कष्ट पूर्वक वह हमारे छाती से निकल पाते हैं।

2 -तर खाँसी : Wet Cough 

तर खांसी में बलगम या कफ बहुत ही सरलता पूर्वक हमारे छाती से गले के द्वारा बाहर निकाल दिए जाते हैं तर खांसी में बलगम या कफ का आकार बहुत ही ढीला होता है जिसके कारण वह आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

खांसी दूर करने के आसान घरेलू उपाय : Home Remedies For Cough Hindi.

तर खांसी के घरेलू उपाय : Home Remedies For Cough Wet.

अगर आपको और आपके बच्चों को बलगम वाली खांसी है तो दो चम्मच शहद के साथ आधी चम्मच ग्लिसरीन को मिलाकर उबालें तथा उसमें आधे नींबू का रस मिलाकर प्रतिदिन तीन बार सेवन करें इससे आश्चर्यजनक लाभ मिलता है तथा खांसी ठीक हो जाती है


तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से चूर कर उसमें से रस निकालने तथा उतनी ही मात्रा में अदरक का रस उसमें मिला ले तथा उसमें मिश्री मिलाकर अच्छी तरह से उबालकर चाशनी बना ले हर एक एक चम्मच दूध में डालकर प्रतिदिन सेवन करें बलगम वाली खांसी तथा जुकाम खत्म हो जाएंगे


एक चम्मच अदरक का रस एक चम्मच तुलसी के पत्तों का रस एक चम्मच शहद और एक चम्मच मुलेठी का चूर्ण सुबह-शाम खाने से खांसी खत्म हो जाती है।


काली मिर्च तुलसी के पत्ते असोर्ट पीसकर शहद के साथ खाने से बलगम खत्म हो जाता है तथा खांसी में आराम मिलती है।


एक छोटा चम्मच लहसुन व अनार का रस मिलाकर पीने से खांसी से छुटकारा मिल जाता है।


कफ युक्त खांसी में लहसुन के रस की 5 बूंद एक चम्मच शहद में मिलाकर दिन में तीन बार खाने से कफ युक्त खांसी खत्म हो जाती है।


प्याज का रस और शहद समान मात्रा में मिलाकर खाने से जमा हुआ कफ बाहर निकल जाता है।


अगर खांसी के साथ बलगम आती है तो गाजर का रस प्रयोग करें गाजर खांसी में अमृत के समान माना जाता है।


सूखी खांसी का घरेलू उपाय : Home Remedies For Cough Dry

Home Remedies For Cough Hindi

10 काली मिर्च को पीसकर एक चम्मच गर्म घी में खाने से सुखी खांसी खत्म हो जाती है।


यदि सर्दी लगकर सूखी खांसी हुई हो तो 4 चम्मच तिल और चार चम्मच मिश्री मिलाकर एक गिलास पानी में इतना उबालें की आधा पानी रह जाए इसे पीने से सूखी खांसी खत्म हो जाती है।


ज्यादा दिनों से सुखी खांसी हो तो 10 ग्राम फिटकरी और 25 ग्राम मिश्री मिलाकर चूर्ण तैयार कर ले पीने लायक गर्म दूध ढाई सौ ग्राम लेकर 1 ग्राम चूर्ण की फंकी के साथ पी जाए इसे रोजाना दो बार खाने से पुरानी सूखी खांसी दूर हो जाएगी।


थोड़ा सा पानी गर्म करके उसमें एक चुटकी हल्दी और नमक डालकर दिन में दो-तीन बार पीने से खांसी खत्म हो जाती है अडूसा मुनक्का एवं मिश्री मिलाकर पीने से सूखी खांसी में तुरंत लाभ मिलता है।


नमक की पोटली बनाकर उसे गर्म करके इस पोटली से छाती का सेक करने से कब ढीला होता है और कफ, खांसी, दमा तथा निमोनिया से ग्रसित रोगियों को आराम मिलता है।


गुड़ का हल्का मात्रा और दो चम्मच गाय का घी साथ मिलाकर सेवन करने से सूखी खांसी खत्म हो जाती है।


काली मिर्च और मिश्री को बराबर भाग में पीस लें इसमें शुद्ध घी मिलाकर प्रतिदिन हल्के मात्रा में सेवन करें इसके सेवन से हर प्रकार की खांसी खत्म हो जाएगी।


और पढ़ें : More For Your Health

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *