मधुमेह के 15 अचूक और आसान घरेलू उपाय-Home Remedies for diabetes in Hindi

जिन लोगों में डायबिटीज (Home Remedies for diabetes in Hindi) की समस्या उत्पन्न होती है। डायबिटीज उनके पूरे जीवन शैली को प्रभावित करता है। आज के समय में डायबिटीज सभी उम्र के लोगों में एक बड़ी समस्या बन कर उभरा है। एक तरफ डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए औषधियां एक प्रमुख उपचार है तो दूसरी तरफ उन्हें अपनी पूरी जीवन शैली को डायबिटीज के कारण बदलनी पड़ती है। जिसमें से मुख्य है खान-पान और व्यायाम। जो लोग डायबिटीज से ग्रसित है, जिनके रक्त में शुगर की मात्रा अधिक पाई गई है उन लोगों को स्वस्थ एवं निरोग रहने के लिए खान-पान के कुछ कठिन नियमों का पालन करना पड़ता है।

15 अचूक और आसान घरेलू उपाय-Home Remedies for diabetes in Hindi.


1- जो लोग मधुमेह से ग्रसित हैं और उन्हें बार-बार और अधिक मात्रा में पेशाब आने की समस्या है और प्यास बहुत ज्यादा लगती हो उन लोगों के लिए हल्दी लाभप्रद साबित होता है। 6 से 8 ग्राम पिसी हुई हल्दी प्रतिदिन 2 बार पानी के साथ फंकी लें। यह बार-बार पेशाब तथा प्यास लगने की समस्या को दूर करता है।


2 – जो व्यक्ति शुगर से ग्रसित हैं और उनके पेशाब में चीनी की मात्रा अधिक आती हो। उनके लिए यह तीनों का मिश्रण अधिक फायदेमंद होता है। जामुन की गुठली, गुड़मार चुर, सोंठ तीनों को बराबर मात्रा में बारीक चूर्ण के रूप में बना ले तथा ग्वारपाठे के रस में अच्छी तरह से मिश्रित कर छोटे-छोटे गोलियों के रूप में दिन में तीन बार इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से शुगर की मात्रा कम होती है तथा मूत्र शुगर आने की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

अचूक और आसान घरेलू उपाय-Home Remedies for diabetes in Hindi


3 – जो व्यक्ति मधुमेह से ग्रसित है उनके लिए करेला एक महाऔषधि साबित होता है। रोज प्रातः करेले का रस पीने या दिन में तीन बार लगभग 15 ग्राम करेले का रस में 100 ग्राम पानी मिलाकर पीने से आश्चर्यजनक रूप से शुगर की मात्रा कम होती है। इसका इस्तेमाल आप चूर्ण के रूप में भी कर सकते हैं। करेले को सुखाकर चूर्ण बना ले और लगभग 6 ग्राम दिन में एक बार इस्तेमाल करें। करेले को आप सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



4 – मधुमेह ग्रस्त रोगियों के लिए जामुन अमृत समान माना जाता है। ऐसे व्यक्ति जो मधुमेह से लंबे समय से ग्रसित हैं उन्हें जामुन का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। जामुन को स्वच्छ पानी में धोकर उन्हें थोड़े से पानी में उबालने के लिए छोड़ दें 10 मिनटों के पश्चात जामुन को उसी पानी में अच्छी तरह से मसलकर दिन में 3 बार इस रस को पीने से मधुमेह के रोगियों के मूत्र में शुगर की मात्रा कम होने लगती है।

अचूक और आसान घरेलू उपाय-Home Remedies for diabetes in Hindi


5 – मेथी के बीज से भी शुगर को कम किया जा सकता है। कुछ मेथी बीज को पीसकर अच्छी तरह से चूर्ण बना ले 6 से 7 ग्राम उस चूर्ण को पानी में डालकर रोजाना 12 घंटे के बाद उसका इस्तेमाल करें। लगभग 2 महीने तक इसका इस्तेमाल करने से मधुमेह की समस्या लगभग समाप्त हो जाती है।



6 – अरहर के कुछ पत्ते तथा समान मात्रा में काली मिर्च को एक गिलास पानी में उबालें उबलते हुए पानी की मात्रा जब आधा गिलास बचे तो उस बचे हुए पानी का उपयोग प्रतिदिन 2 बार करें इसके उपयोग से शुगर से ग्रसित रोगियों को लाभ मिलता है।


7 – जो व्यक्ति शुगर से ग्रसित है उनके लिए काली जीरा, काली मिर्च एवं तुलसी के पत्ते बराबर भाग में लेकर चूर्ण बना ले उस चूर्ण में स्वादानुसार काला नमक मिला लें तथा उस चूर्ण की छोटी-छोटी गोलियां बना लें उस गोलियों का इस्तेमाल ना होने से पहले रोजाना करें इसके इस्तेमाल से शुगर में लाभ मिलता है।



8 – सूखे हुए आंवले और जामुन की गुठली को समान मात्रा में अच्छी तरह से पीसकर उसका चूर्ण बना लें प्रातः काल भूखे पेट इस चूर्ण को पानी के साथ रोजाना इस्तेमाल करें। इस चूर्ण के इस्तेमाल से मधुमेह रोग दूर हो जाता है।

अचूक और आसान घरेलू उपाय-Home Remedies for diabetes in Hindi


9 – जिन लोगों को डायबिटीज के समस्या है। उनके लिए मेथी के बीज, सूखे हुए करेला जामुन की गुठली और नीम की कोमल पत्तियां सुखाकर सभी को समान भाग में लेकर महीन चूर्ण बनाकर एक दूसरे से अच्छी तरह मिश्रित कर ले। इस चूर्ण को एक छोटे से चम्मच भर की मात्रा में प्रतिदिन 2 बार पानी के साथ इस्तेमाल करें। इस चूर्ण के प्रयोग से शुगर की मात्रा कम होती है तथा मधुमेह में अति शीघ्र लाभ मिलता है।



10 – जामुन पेड़ के ताजा पत्तों को दिन में तीन बार सुबह-दोपहर-शाम 2-2 पत्तों को चबाकर खाएं। मधुमेह से ग्रसित रोगियों के लिए 1 सप्ताह में ही यह पत्ते आश्चर्यजनक रूप से फायदे दिखाते हैं।



11 – मधुमेह ग्रसित रोगियों के लिए लहसुन एक बेहतर औषधि मानी जाती है। अगर मधुमेह ग्रसित रोगी निरंतर रूप से लहसुन का सेवन करते हैं तो पेशाब में शुगर की मात्रा मैं काफी गिरावट आती है।

अचूक और आसान घरेलू उपाय-Home Remedies for diabetes in Hindi


12 – डायबिटीज रोगियों को गाजर के रस तथा पालक का रस का निरंतर रूप से सेवन करना चाहिए। गाजर एवं पालक के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रतिदिन इस्तेमाल करने से मधुमेह में कमी आती है।


13 – मधुमेह ग्रसित रोगियों के लिए मूली मूली के पत्ते फायदेमंद साबित होते हैं। मुली व मूली के पत्तों का इस्तेमाल और सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।




14 – पुराने आम के पत्ते को सुखाकर बारीक पीस कर चूर्ण बना ले तथा उस चूर्ण को प्रतिदिन सुबह ताजा पानी के साथ खाएं इस चूर्ण के इस्तेमाल से मधुमेह में कमी आती है



15 – जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है उनके लिए बेल की सूखी पत्ती जामुन की गुठली करेले की पत्ती कुछ सामान मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें तथा उसमें घी और गुड़भार बराबर मात्रा में मिश्रित कर ले इस मिश्रण को प्रतिदिन 2 बार इस्तेमाल करें यह चूर्ण मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण चूर्ण है तथा इस चूर्ण के इस्तेमाल से मधुमेह में काफी कमी आती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *