बुखार के अचूक घरेलू उपचार-Home remedies for fever in Hindi | Only HEALTHY Advice-Health Expert

आसान घरेलू उपचार-Home remedies for fever in Hindi

लगातार दवा के इस्तेमाल करने से बेहतर है आप कुछ ऐसे आसान और अचूक घरेलू उपचार अपनाए जो सामान्य ज्वर को जड़ से खत्म कर दे।

हमारे शरीर का तापमान मुख्यतः 98.6°F बना हुआ रहता है। जब हमारे शरीर का तापमान सामान्य तापमान से अधिक बढ़ जाता है, तो उस बढे हुए शारीरिक तापमान को बुखार कहा जाता है। सामान्य बुखार हमारे शरीर की एक सामान्य प्रक्रिया मानी जाती है जो कई कारणों से उत्पन्न हो सकता है। सामान्य रूप से बुखार को कोई बीमारी नहीं मानी जाती है। जब हमारे शरीर पर किसी भी तरह के संक्रमित कीटाणुओं का आक्रमण होता है तो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता उस किटानुओं से लड़ना शुरू कर देती है उस अवस्था में हमारे शरीर का तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है। जिसे सामान्य बुखार कहते हैं। हमारे शरीर के तापमान बढ़ने के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता को संक्रमित कीटाणुओं को खत्म करने में मदद मिलती है।

जब हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है तो हमारे पूरे शरीर में दर्द का अनुभव होता है क्योंकि शरीर के तापमान बढ़ने के कारण हमारे मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होती है। सामान्य बुखार आमतौर पर मौसम के बदलाव के कारण, संक्रमित कीटाणुओं के कारण, संक्रमित विषाणु के कारण, संक्रमित जीवाणुओं के कारण और कुछ परजीवी संक्रमण के कारण आदी से उत्पन्न होते हैं।

और पढ़ें क्या बुखार होने पर दवा खानी चाहिए?

home remedies for fever in hindi

home remedies for fever in hindi

आसान और अचूक घरेलू उपचार-Home remedies for fever in Hindi

मनुष्य में सामान्य ज्वर उत्पन्न होने के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें संक्रमण एक मुख्य कारण है। सामान्य ज्वर में हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिसके कारण लोग इसे एक बीमारी समझने लगते हैं और अपने ऊपर दवाओं का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह होता है। लगातार दवा के इस्तेमाल करने से बेहतर है आप कुछ ऐसे घरेलू उपचार अपनाए जो सामान्य ज्वर को जड़ से खत्म कर दे। सामान्य ज्वार के लिए कुछ आसान और अचूक घरेलू नुस्खे नीचे दिए गए हैं।

और पढ़ें टाइफाइड के होम्योपैथिक दवा 

तुलसी पत्ती और काली मिर्च से सामान्य ज्वर का उपचार।

अगर आप सामान्य ज्वर से परेशान हैं और आप इसे खत्म करना चाहते हैं, तो कुछ तुलसी के पत्ते को अच्छी तरह से कुच लें, तथा कुछ काली मिर्च को अच्छी तरह से चूर्ण बनाकर कुचे गए तुलसी के पत्तों में उसे अच्छी तरह से मिला दें। आधे गिलास पानी में उस मिश्रण को मिलाकर पी जाएं। कैसा भी ज्वर क्यों ना हो, इसके उपयोग से ज्वार उतर जाता है।

अजवाइन से सामान्य ज्वर का उपचार

अगर कुछ दिनों से आपके शरीर में सामान्य ज्वर बना हुआ है और आप सामान्य ज्वर से परेशान हैं तो आप दो चम्मच अजवाइन को आधे गिलास पानी में रात भर के लिए छोड़ दें प्रातः काल उस पानी को छानकर आप पिए लगातार सेवन करने से बुखार ठीक होकर शरीर में बड़ी हुई गर्मी छठ जाती है इसके इस्तेमाल से रक्त भी शुद्ध होता है।

नीम के छाल से सामान्य ज्वर का उपचार

नीम की छाल सामान्य ज्वर के साथ साथ त्वचा संबंधित किसी भी बीमारी में उपयोगी माना जाता है अगर आप सामान्य जोर से परेशान हैं 100 ग्राम नीम की छाल को अच्छी तरह से कूटकर चूर्ण बना ले तथा उसे एक गिलास पानी में डालकर हल्के आंच पर उबाले अच्छी तरह से उबलने के बाद इसे छानकर सुबह शाम इस्तेमाल करें इसके इस्तेमाल से जो अतिशीघ्र उतर जाता है

और पढ़ें टाइफाइड में क्या खाएं क्या नहीं 

तुलसी पत्ते, सोठ, इलाइची तथा काली मिर्च से सामान्य ज्वर का उपचार

अगर आपके शरीर में कुछ दिनों से ज्वर बना हुआ है ज्वर के कारण घबराहट है और वह खत्म नहीं हो पा रहा है तो आप 10 तुलसी के पत्ते, 3 ग्राम सोंठ, 5 लौंग, 15 काली मिर्च (यह एक खुराक है।) सभी को एक ग्लास पानी में डालकर हल्के आंच में उबालें। जब थोड़ा पानी बच जाए तो उस उबले हुए पानी का इस्तेमाल सामान्य ज्वर के रोगी पर करें। ज्वर अतिशीघ्र खत्म हो जाएगा।

जीरे से ज्वार का उपचार : Home remedies for fever in Hindi

अगर आप मंद ज्वर, रुक रुक कर आने वाला ज्वर, ज्वर के कारण होने वाली कमजोरी आदि से परेशान हैं, तो आपके लिए यह घरेलू उपाय अत्यंत लाभकारी साबित होगा। दो चम्मच जीरे को अच्छी तरह से पीसकर चूर्ण बना ले तथा उस चूर्ण में सामान्य मात्रा में गुड़ को मिलाकर प्रतिदिन तीन बार इस्तेमाल करें। इससे ज्वेर खत्म होता है, तथा कमजोरी दूर हो जाती है।

तुलसी के पत्तों का काढ़ा : Home remedies for fever in Hindi

तुलसी के पत्ते पुराने समय से बहुत सारी बीमारियों को खत्म करने का एक जरिया माना जाता है। किसी भी उम्र का व्यक्ति अगर ज्वर से परेशान है तो तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर उस व्यक्ति को पिलाना चाहिए। इस काढे को पीने के पश्चात पसीना आएगा और बुखार खत्म हो जाएगा।

काली मिर्च से ज्वर का उपचार : Home remedies for fever in Hindi

अगर आप ज्वर से परेशान हैं ज्वर के कारण उवासियां आती हो, शरीर में दर्द हो, दुर्बलता और कंपन हो तो दो चम्मच काली मिर्च को अच्छी तरह से कूटकर चूर्ण बना ले एक गिलास पानी में अच्छी तरह से उबालकर उसे काढ़ा बना ले। जिन व्यक्तियों को ज्वर के कारण परेशानी है इस काढे के इस्तेमाल से उसका ज्वर अतिशीघ्र खत्म हो जाएगा।

गर्मी के कारण बुखार का उपचार : Home remedies for fever in Hindi

  • गर्मी के कारण होने वाले बुखार में इमली का पानी पिलाना लाभदायक होता है
  • नारियल का पानी पीने से बुखार अति शीघ्र कम हो जाता है
  • अगर गर्मी में होने वाले सामान बुखार से परेशान हैं तो आपको गाजर का रस चुकंदर का रस तथा खीरे के रस को मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए इसके उपयोग से बुखार अतिशीघ्र कम हो जाता है

फिटकरी से बुखार का उपचार

सर्दी लग जाने के कारण यदि बुखार आया हो तो यह उपचार अत्यंत लाभकारी साबित होता है फिटकिरी की बस में दो चुटकी लेकर उसमें शहद की कुछ मात्रा मिला लें पश्चात उसे गर्म पानी के साथ खा जाएं इसके उपयोग के तुरंत बाद पसीने आ कर बुखार खत्म हो जाता है।