Methylcobalamin in Hindi  

उपयोग | खुराक | दुस्प्रभाव | कीमत | सवाल-जवाब | सावधानियाँ

मेथिलकोबालामिन विटामिन बी-12 के दवा के पूरक का वैज्ञानिक नाम है, जो मानव शरीर में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाला पोषक तत्व है। विटामिन बी 12 शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विटामिन बी 12 की कमी से शरीर के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन बी 12 प्राकृतिक रूप से खाद्य पदार्थों जैसे लीवर, ट्यूना, सैल्मन और ट्राउट में पाया जाता है। विटामिन बी 12 का मानव निर्मित दवा संस्करण मेथिलकोबालामिन है। इस विटामिन की किसी भी प्रकार की कमी को नियंत्रित करने के लिए शरीर के लिए पूरक के रूप में मिथाइलकोबालमिन का उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही, इसका उपयोग शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और कई शारीरिक दु: खों और बीमारियों का मुकाबला करने के लिए भी किया जाता है।

और पढ़ें Levofloxacin | Asthalin Syrup

मेथिलकोबालामिन (विटामिन बी 12) कैसे काम करता है: How does work methylcobalamin in Hindi?

यह दवा तंत्रिका कोशिकाओं की रक्षा करता है जो तंत्रिका कोशिकाओं के सामान्य विकास के लिए आवश्यक है। यह होमोसिस्टीन के स्तर को संतुलित करने में भी मदद करता है, जो अधिक मात्रा में उत्पन्न होने पर रक्त वाहिकाओं की सूजन का कारण बन सकता है। मिथाइलकोबालामिन के लाभों में शामिल हैं, नए लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में शरीर की मदद करना और शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखना।

और पढ़ें cobadex czs. | Ecosprin 150mg

मेथिलकोबालामिन संरचना और प्रकृति: Structure of methylcobalamin?

Methylcobalamin को मिथाइल-बी 12 या मेकोबालिन के रूप में भी जाना जाता है और यह विटामिन बी 12 का सिंथेटिक रूप है, जो शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला विटामिन है और यह पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है। यह अन्य विटामिन बी 12 रूपों से अलग है क्योंकि इसमें धातु-क्षार बंधन और एक अतिरिक्त मिथाइल समूह है।

और पढ़ें ovral g tablet | deflazacort tablet

मेथिलकोबालामिन उपयोग और लाभ: Uses of methylcobalamin in Hindi.

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के लिए एक वैकल्पिक पूरक के रूप में मिथाइलकोबालमिन का उपयोग किया जाता है। इस सप्लीमेंट का रोजाना सेवन मेमोरी बढ़ाने में मददगार है और शरीर पर एंटी एजिंग प्रभाव डालता है। यह शरीर के चयापचय को बढ़ाने में भी मदद करता है और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है। इसके साथ ही, मिथाइलकोबालमिन वर्तमान में एड्स, अस्थमा, सीलिएक रोग और सल्फाइट संवेदनशीलता से पीड़ित रोगियों के लिए विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। मेथिलकोबालामिन का उपयोग मौखिक और फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

और पढ़ें Unwanted 72 tablet | Levofloxacin tablet

मिथाइलकोबालामिन साइड इफेक्ट्स: Side effects of methylcobalamin in Hindi.

मेथिलकोबालामिन के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों से त्वचा और जठरांत्र संबंधी समस्याओं पर एलर्जी हो रही है। इसके साथ ही, कुछ लोग सिरदर्द, चिंता, घबराहट और कुछ मामलों में, शरीर के अंगों के बेकाबू हो सकते हैं जैसे कि पैर और हाथ हिलने जैसे लक्षण प्रदर्शित कर सकते हैं।

यह दवा रोगियों में कुछ गंभीर दुष्प्रभाव दिखा सकता है जो अन्य स्थितियों से पीड़ित हो सकते हैं। चिकित्सक ​​परामर्श के बाद ही सभी को इस दवा का सेवन करना आवश्यक है। मेथिलकोबालामिन के गंभीर दुष्प्रभावों में अंगों में थक्के का निर्माण, रक्त में पोटेशियम के स्तर में कमी, फेफड़ों में तरल पदार्थ का निर्माण, दिल की विफलता और कुछ मामलों में, सूजन जीभ और गले के रूप में एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाएं और पित्ती हो सकती हैं।

और पढ़ें   Azithromycin tablet | xone injection

मिथाइलकोबालमिन के खुराक: Dosage of methylcobalamin in Hindi.

Methylcobalamin चिकित्सा के इतिहास के साथ-साथ दवाओं और पूरक आहार के किसी भी वर्तमान सेवन के बारे में पता होना चाहिए। यह डॉक्टर को मेथिलकोबालामिन की सही खुराक निर्धारित करने में मदद करेगा जो कि स्थिति के अनुसार सेवन किया जा सकता है। मेथिलकोबालामिन की विशिष्ट खुराक प्रति दिन 1 – 25 एमसीजी के बीच है।

और पढ़ें  Grilinctus syrup | Dexona tablet

मिथाइलकोबालामिन की कीमत : Price of methycobalamin.

इस दवा का सभी कंपनियों में अलग-अलग कीमतदेखी गई है।

Mithylcobalamin capsule99 for 10 cap.

मिथाइलकोबालामिन (विटामिन बी 12) से संबंधित सावधानियां और चेतावनी: Precaution of methylcobalamin in Hindi.

Methylcobalamin के सेवन से पहले ध्यान रखने वाली कुछ चेतावनियाँ और सावधानियां निम्नलिखित हैं। यदि आप निम्न में से किसी भी श्रेणी के हैं, तो कृपया इस दवा का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

  • कुछ लोग मिथाइलकोबालामिन या इसके सक्रिय अवयवों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। इन मामलों में, इस दवा को लेने से पहले नैदानिक ​​पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है।
  • ऑप्टिक एट्रोफी से पीड़ित रोगियों के लिए मिथाइलकोबालामिन का सेवन उचित नहीं है, यह एक तंत्रिका स्थिति है जो आंख को प्रभावित करती है।
  • जो लोग संक्रमण से पीड़ित हैं या जिन रोगियों के शरीर में आयरन का स्तर कम है, उन्हें मिथाइलकोबालामिन लेने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए और डॉक्टर के परामर्श के बाद ही ऐसा करना चाहिए।
  • पॉलीसिथेमिया वाले लोगों को भी सलाह दी जाती है कि वे इस दवा को लेने से पहले सावधानी बरतें और अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • मेथिलकोबालामिन गर्भावस्था के दौरान लेने की सलाह दी जाती है या नहीं, इस संबंध में अध्ययन निर्णायक नहीं है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान मेथिलकोबालामिन के सेवन की सुरक्षा को उस रूप और खुराक से निर्धारित किया जा सकता है जिसमें इसका सेवन किया जा रहा है। तो, मिथाइलकोबालामिन के रूप, जो खुराक में कम और टैबलेट के रूप में होते हैं, और जो जीभ पर पिघलते हैं, गर्भावस्था के दौरान खपत के लिए सुरक्षित हैं। लेकिन हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार की दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें, जिसमें मिथाइलकोबालामिन भी शामिल है।
  • माताओं को यह सलाह नहीं दी जाती है कि वे स्तनपान करवाते समय मेथिलकोबालामिन का सेवन करें। मां का दूध विटामिन बी 12 का एक समृद्ध स्रोत है और अतिरिक्त सप्लीमेंट्स का सेवन करते समय स्तनपान का शिशु पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

और पढ़ें   Cyclopam syrup | Cyclopam tablet

मेथिलकोबालामिन पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) क्या मिथाइलकोबालामिन का सेवन करते समय शराब का कोई दुष्प्रभाव होता है?

उत्तर: हां, मिथाइलकोबालामिन शराब के साथ मिलाए जाने से रोगी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इस पूरक का सेवन करते समय शराब से बचना चाहिए।

2) क्या मेथिलकोबालामिन लेने से किसी तरह की आदत बन सकती है या निर्भरता हो सकती है?

उत्तर: मिथाइलकोबालामिन लेने के बाद लोगों में कोई आदत नहीं बनती है।

3) क्या मेथिलकोबालामिन पुराने लोगों के लिए अनुशंसित है?

उत्तर: 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को मिथाइलकोबालामिन लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए और इस दवा को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

4) क्या मेथिलकोबालामिन चयापचय को बढ़ावा देगा?

उत्तर: वास्तव में, मिथाइलकोबालामिन शरीर में जीवन शक्ति और चयापचय को बढ़ावा देने के लिए सिद्ध हुआ है। हालांकि, लंबे समय में शरीर में विटामिन बी 12 के स्तर में वृद्धि हानिकारक हो सकती है। इसलिए, किसी भी बी 12 सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले, यह पता लगाने के लिए हमेशा एक क्लिनिक की राय लें कि उस सप्लीमेंट के सेवन से आपके शरीर के प्राकृतिक संतुलन को कोई नुकसान न पहुंचे।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Stay Home - Stay Safe

COVID-19