Midodrine Hydrochloride in Hindi.

उपयोग |खुराक | दुस्प्रभाव | सावधानियाँ 

मिडोडरीन हाइड्रोक्लोराइड उन व्यक्तियों में इस्तेमाल किया जाता है जो निम्न रक्तचाप (Low Blood Pressure or Hypo tension) से ग्रसित होते हैं। यह दवा अल्फा एड्रिनर्जिक (alpha-adrenergic) समूह का सदस्य है। मिडोडरीन हाइड्रोक्लोराइड उस वक्त उपयोग में लाया जाता है जब निम्न रक्तचाप दैनिक जीवन को प्रभावित करने लगता है। अगर किसी व्यक्ति का रक्तचाप कुछ समय के लिए या कुछ दिनों के लिए कम हुआ है यानी अगर कोई व्यक्ति कुछ समय या कुछ दिनों के लिए निम्न रक्तचाप की समस्या से ग्रसित है तो उस व्यक्ति में इस दवा का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है इसके लिए जरूरी है कि वह अपने खान-पान और दिनचर्या में बदलाव लाए। यह दवा उन व्यक्तियों में इस्तेमाल की जाती है जिनका रक्तचाप निरंतर कम रहता है और उस निम्न रक्तचाप के कारण उनका दैनिक जिवन प्रभावित होता है।

और पढ़ें Becosule capsule | Revital capsule

निम्न रक्तचाप किसे कहते हैं?: What is Low Blood Pressure?

किसी व्यक्ति का सम्मान रक्तचाप की संख्या 120/80 mm Hg रहती है। रक्तचाप को दो प्रेशर के जरिए मापा जाता है। सिस्टोलिक प्रेशर और डायस्टोलिक प्रेशर। किसी भी व्यक्ति का समान्य सिस्टोलिक प्रेशर 120 mm Hg और समान्य डायस्टोलिक प्रेशर 80 mm Hg होता है। अगर किसी व्यक्ति का रक्तचाप कुछ समय या कुछ दिनों के लिए 110 या 100 mm Hg और 70 mm Hg से नीचे रहता है तो उस व्यक्ति को निम्न रक्तचाप से ग्रसित नहीं माना जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति का रक्तचाप निरंतर तौर पर 100 mm Hg और 70 एमएम एचजी से नीचे पाया जा रहा हो और इसके कारण उसका दैनिक जीवन प्रभावित हो तो यह मान लेना चाहिए कि वह व्यक्ति निम्न रक्तचाप से ग्रसित है।

और पढ़ें Becosule capsule | Health ok tablet

निम्न रक्तचाप में मुख्य रूप से हल्के सर दर्द की समस्या, चक्कर आने की समस्या, पल्स रेट अधिक बढ़ जाना या तो फिर कम होने की समस्या होती है।

मिडोडरीन हाइड्रोक्लोराइड कैसे काम करता है? : How does work Midodrine Hydrochloride?

यह अल्फा एड्रिनर्जिक समूह का सदस्य है जो मुख्य रूप से रक्त नलिकाओं में संकुचन पैदा करता है। जिसके कारण रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। रक्त नलिकाओं में रक्त का प्रभाव बढते ही हमारे रक्त नलिकाओं के दीवारों पर रक्त के द्वारा दबाव बढ़ना शुरू हो जाता है। जिसके कारण हमारा रक्तचाप बढ़ने लगता है और निम्न रक्तचाप की समस्या दूर हो जाती है।

और पढ़ें Renerv plus capsule | Aceloc tablet

मिडोडरीन हाइड्रोक्लोराइड की खुराक : Dosage of Midodrine Hydrochloride in Hindi.

  • मिडोडरीन हाइड्रोक्लोराइड एक उपचार कार्यक्रम का केवल एक हिस्सा है। इस दवा को लेने के अंतर्गत विशेष चिकित्सा देखभाल भी शामिल हो सकती है। अपने डॉक्टर के निर्देशों का बहुत बारीकी से पालन करें और बिना किसी डॉक्टर सलाह के इस दवा का इस्तेमाल ना करें।
  • इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर प्रिसक्रिप्शन के अनुसार दिन में तीन बार किया जा सकता है। पहली खुराक लेने के बाद दूसरी खुराक न्यूनतम 3 घंटे बाद लेनी चाहिए।
  • कार्डियोलॉजिस्ट के अनुसार मिडोडरीन हाइड्रोक्लोराइड की अंतिम खुराक सोने से 3 से 4 घंटे पहले ही देनी चाहिए।
  • भोजन के साथ या भोजन के बिना इस दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • जब आप लेटते हैं या सो रहे होते हैं तब यह दवा आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है। आमतौर पर लेटे या सोते हुए व्यक्तियों का रक्तचाप निम्न स्तर तक पहुंच जाता है और जब आप यह दवा लेते हैं तो यह आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है। लंबे समय तक उच्च रक्तचाप गंभीर चिकित्सा समस्याओं को जन्म दे सकता है।
  • डॉक्टर प्रिसक्रिप्शन के अनुसार यह दवा 10 mg की एक टेबलेट दिन में 3 बार ली जा सकती है। इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

मिडोडरीन हाइड्रोक्लोराइड से होने वाले दुष्प्रभाव : Side effects of Midodrine Hydrochloride in Hindi.

यह एक डॉक्टर प्रिसक्रिप्शन दावा है इसका इस्तेमाल बिना किसी डॉक्टर प्रिसक्रिप्शन के ना करने की सलाह दी जाती है हालांकि इस दवा का दुष्प्रभाव सभी लोगों पर नहीं देखा गया है इसके कुछ सामान्य दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं

  • त्वचा में झुनझुनी उत्पन्न होना 
  • ठंड लगना पेट
  • मूत्र संबंधी समस्याएं
  • बार बार पेशाब लगना
  • पेशाब करने के दौरान दर्द होना
  • पेशाब करने में परेशानी होना
  • मुंह का सूखना 
  • चक्कर आना 
  • उनींदापन 
  • सोने में परेशानी 
  • पैरों में ऐंठन

 महत्वपूर्ण सावधानियां : Important precaution from Midodrine Hydrochloride in Hindi

अगर आप मेडिट्रिन हाइड्रोक्लोराइड दवा का इस्तेमाल किसी भी डॉक्टर प्रिसक्रिप्शन के अनुसार करते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप

 हृदय के किसी भी समस्या से ग्रसित ना हो 

अगर आप फिर दे के किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं तो यह दवा आपके लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए जब भी आप अपने डॉक्टर से मिले तो आप अपने हृदय की बीमारियों का चर्चा अपने डॉक्टर के समक्ष जरूर करें।

थायराइड की समस्या से ग्रसित ना हो 

अगर आप हेडलाइट जैसी बीमारी से ग्रसित हैं तो आपको अपना थायराइड का जांच जरुर करवा लेना चाहिए अगर अब थायराइड से ग्रसित पाए जाते हैं तो यह दवा आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

एड्रेनल ग्लैंड टयूमर की समस्या होना 

अगर आप एड्रेनल ग्लैंड टयूमर की समस्या से परेशान है या तो फिर आपको एड्रिनल ग्लैंड में कहीं पर भी ट्यूमर की समस्या है तो तो आप मेट्रो ग्रीन हाइड्रोक्लोराइड दवा का इस्तेमाल करने से बचें

किडनी की बीमारी होना 

अगर आप किडनी की किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर को अपनी किडनी की बीमारी के बारे में जानकारी अवश्य दें।

मूत्र मार्ग की बीमारी होना 

अगर आप मूत्रमार्ग के किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं या तो आपको मूत्र मार्ग में संक्रमण है या तो फिर मूत्र त्यागने में कष्ट है तो इस दवा का इस्तेमाल काफी सावधानी पूर्वक करने की सलाह दी जाती है।

 उच्च रक्तचाप से ग्रसित होना

अगर आप उच्च रक्तचाप से ग्रसित हैं और आप का रक्तचाप कभी-कभी निम्न हो जाता है। तब आप इस दवा का इस्तेमाल ना करें क्योंकि उस समय इस दवा का इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रशन – इस दवा का इस्तेमाल खाना खाने के बाद करना चाहिए या खाना खाने से पहले?

उतर – इसका का इस्तेमाल खाना खाने से पहले भी किया जा सकता है और खाना खाने के बाद भी किया जा सकता है।

प्रशन – क्या या दवा सभी तरह के निम्न रक्तचाप को दूर कर देगा।

उतर – यह दवा हमारे रक्त नलिकाओं में सिकुड़न पैदा करती है। जिसके कारण निम्न रक्तचाप की समस्या खत्म होती है। अगर आप निम्न रक्तचाप से ग्रसित है तो आप अपने डॉक्टर के सलाह के अनुसार हैं इस दवा का इस्तेमाल करें।

प्रशन – क्या किडनी में पथरी वाले व्यक्ति इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं?

उतर – अगर आप किडनी के पथरी से परेशान हैं तो इस दवा को लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Stay Home - Stay Safe

COVID-19