इस दवा का उपयोग कान और नाक में संक्रमण, त्वचा के संक्रमण, श्वसन तंत्र के निचले हिस्से में संक्रमण, मूत्र पथ के संक्रमण, टाइफाइड बुखार, ग्रसनीशोथ / टॉन्सिलिटिस, एंडोकार्डिटिस, दंत फोड़ा, पेट के कैंसर और सूजाक जैसे कई जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। Mox 500MG Capsule कैप्सूल, सस्पेंशन, इंजेक्शन और ड्राई सिरप के रूप में बाजार में उपलब्ध है।

और पढ़ें  Ceftriaxone injectin | Azithromycin Dosage

मोक्स 500 के उपयोग और लाभ: Uses of mox 500mg capsule in Hindi.

Mox 500 MG Capsule एक एंटीबायोटिक है जिसका उपयोग कई जीवाणु संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग निम्नलिखित बीमारियों और स्थितियों के उपचार और रोकथाम के लिए किया जाता है:

और पढ़ें Mahacef tablet | Avil 25mg

  • ग्रसनीशोथ / टॉन्सिलिटिस
  • गोनोरिया
  • ओटिटिस मीडिया (कान का संक्रमण)
  • त्वचा और नरम ऊतक संक्रमण (SSTI)
  • यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन
  • नाक का संक्रमण (साइनसाइटिस)
  • लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन
  • पेट का अल्सर
  • दंत अनुपस्थिति
  • अन्तर्हृद्शोथ
  • टॉ़यफायड बुखार

और पढ़ें  Health OK टैबलेट | A to Z टैबलेट

महत्वपूर्ण उपयोग और लाभ: Detail Uses of mox 500mg capsule in Hindi.

ग्रसनीशोथ / टॉन्सिलिटिस: टॉन्सिलिटिस और ग्रसनीशोथ गले के संक्रमण के दो प्रकार हैं, बैक्टीरिया के कारण। टॉन्सिलिटिस टॉन्सिल की सूजन के साथ जुड़ा हुआ है, गले के पीछे टॉन्सिल पर और ग्रसनीशोथ केवल गले की सूजन से जुड़ा हुआ है। स्थितियों में दर्द, गले में खराश और निगलने में असुविधा होती है।

और पढ़ें अल्फाल्फा टॉनिक

गोनोरिया: गोनोरिया या गोनोकोकल संक्रमण एक यौन संचरित संक्रमण है जो जीवाणु नीसेरिया गोनोरिया के कारण होता है। इसके लक्षणों में दर्दनाक पेशाब और उदर स्राव शामिल हैं।

ओटिटिस मीडिया (कान का संक्रमण): ओटिटिस मीडिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें कान का मध्य भाग संक्रमित हो जाता है। संक्रमण आमतौर पर ईयरड्रम के पीछे हवा से भरे स्थान के आसपास होता है। कान में दर्द, बुखार, कान क्षेत्र से तरल पदार्थ की निकासी इस स्थिति से जुड़े कुछ सामान्य लक्षण हैं।

त्वचा और नरम ऊतक संक्रमण (SSTI): त्वचा या नरम ऊतक (उपचर्म ऊतक, प्रावरणी और मांसपेशियों) पर बैक्टीरिया, कवक, वायरस से प्रोटोजोआ के कारण होने वाले किसी भी संक्रमण को त्वचा या नरम ऊतक संक्रमण कहा जाता है। कुछ सामान्य त्वचा संक्रमणों में फोड़ा, मौसा, सेल्युलाइटिस आदि शामिल हैं।

और पढ़ें   Azithromycin tablet | xone injection

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन: यूरिनरी सिस्टम में कोई भी संक्रमण, यानी किडनी, ब्लैडर या मूत्रमार्ग को ट्रैडीशनल इन्फेक्शन कहा जाता है। पेशाब करने के लिए पेल्विक दर्द, वृद्धि या कमी, पेशाब में खून और दर्दनाक पेशाब इस स्थिति से जुड़े कुछ लक्षण हैं।

नाक का संक्रमण (साइनसाइटिस): साइनसाइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें संक्रमण, वृद्धि या एलर्जी के कारण नाक के आस-पास की गुहाएं फूल जाती हैं। Mox 500 का उपयोग संक्रमण के कारण होने वाले साइनसाइटिस के इलाज के लिए किया जाता है।

कुछ अन्य शर्तें जब Mox 500 निर्धारित की जा सकती हैं:

  • लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन
  • पेट का अल्सर
  • दंत अनुपस्थिति
  • अन्तर्हृद्शोथ
  • टॉ़यफायड बुखार

मॉक्स 500 एमजी कैप्सूल कैसे काम करता है?

Mox 500MG Capsule एक एंटीबायोटिक है जिसमें Amoxycillin अपने सक्रिय घटक के रूप में शामिल है। दवा एक जीवाणुनाशक दवा के रूप में काम करती है। यह ट्रांसपेप्टिडेशन प्रक्रिया में पेप्टाइड समूह के हस्तांतरण को प्रतिबंधित करता है। यह, बदले में, बैक्टीरिया को अपने सेल की दीवारों का निर्माण करने की अनुमति नहीं देता है।

और पढ़ें पोलियो | संक्रामक रोग

मोक्स 500 के साइड इफेक्ट्स: Side effects of mox 500mg capsule in Hindi.

दवाओं के इच्छित प्रभावों के अलावा, वे कुछ मामलों में कुछ दुष्प्रभाव दिखाने के लिए बाध्य हैं। Mox 500MG Capsule को पोस्ट करने वाले कुछ सामान्य दुष्प्रभाव नीचे दिए गए हैं:

  • बुखार
  • दस्त
  • जोड़ों का दर्द
  • भ्रम की स्थिति
  • आक्षेप
  • अतिसंवेदनशीलता
  • त्वचा का पीला पड़ना
  • दाँत मलिन होना
  • मतली
  • उल्टी
  • स्वाद का बदला हुआ भाव
  • भारी मासिक धर्म रक्तस्राव
  • असामान्य घाव और खून बह रहा है

ये साइड इफेक्ट्स जानलेवा हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं, लेकिन यदि मरीज को ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स में से किसी एक का अनुभव होता है, तो उसे तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

मोक्स 500 की सामान्य खुराक: Dosage of mox 500mg capsule in Hindi.

डॉक्टर द्वारा निर्धारित निर्देशों के अनुसार रोगी को Mox 500MG Capsule का सेवन करना चाहिए। Mox 500 की सामान्य खुराक हर 12 घंटे में एक कैप्सूल है। हालांकि, इलाज की जाने वाली गंभीरता और संक्रमण के प्रकार के साथ खुराक भिन्न हो सकती है। कुछ अन्य कारक जो खुराक तय करने में मदद करते हैं, वे हैं रोगी का बीएमआई, रोगी की उम्र और अन्य अंतर्निहित स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ।

और पढ़ें Pilex tablet | Pilex ointment

मिस्ड डोज़: याद आते ही मरीजों को मिस्ड डोज़ लेना चाहिए। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि अगली खुराक के लिए लगभग समय होने पर मिस्ड खुराक न लें।

ओवरडोज: ओवरडोज कुछ गंभीर साइड इफेक्ट या ड्रग विषाक्तता दिखा सकता है और इस तरह एक ओवरडोज लेने से बचना चाहिए। हालांकि, यदि एक अतिदेय का संदेह है, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करने के लिए एक डॉक्टर को जाना चाहिए।

  • Ear/Nose/Throat/Skin/UTI Infection

25mg/kg/day in Divided Dosage every 12 hr

  • Urinary track infection (URTI)

45mg/kg/day in Divided Dosage every 12 hr.

और पढ़ें   Cyclopam syrup | Cyclopam tablet

सावधानियां और चेतावनी – जब Mox 500MG Capsule से बचें:

Mox 500MG Capsule का सेवन करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिए:

अतिसंवेदनशीलता: Mox 500mg capsule के उपयोग से रोगियों को किसी भी एंटीबायोटिक दवाओं के लिए ज्ञात अतिसंवेदनशीलता से बचा जाना चाहिए। एमोक्सिसिलिन से किसी भी प्रकार की एलर्जी के रोगियों को भी इससे बचना चाहिए।

गर्भावस्था: Mox 500mg capsule का उपयोग गर्भवती महिलाओं को करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे भ्रूण को नुकसान हो सकता है। केस-विशिष्ट सिफारिशों के लिए, किसी को डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

स्तनपान: Mox 500mg capsule स्तन के दूध की गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित कर सकता है और इसलिए, इस दवा के सेवन से महिलाओं को स्तनपान कराने की अवधि में बचना चाहिए। केस-विशिष्ट अनुशंसाओं के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

गुर्दे की क्षति: मूक्स 500 कैप्सूल गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित रोगियों में प्रतिकूल प्रभाव दिखाने के लिए बताया गया है। इसलिए, गुर्दे के विकारों के ज्ञात इतिहास वाले रोगियों में दवा का उपयोग अतिरिक्त सावधानी और सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। इस तरह के मामलों में खुराक और किडनी फंक्शन मापदंडों की करीबी निगरानी के लिए उचित समायोजन किया जाना चाहिए।

मोनोन्यूक्लिओसिस: मोनोन्यूक्लिओसिस एक संक्रामक स्थिति है जो एपस्टीन-बार वायरस के कारण होती है। यह अक्सर बुखार, वसा, सूजन ग्रंथि और चकत्ते से जुड़ा होता है। ऐसे मामलों में, रोगी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए मोक्स 500 का उपयोग अत्यधिक सावधानी और सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

अतिसार: मोक्स 500 के उपयोग से बड़ी आंत के सामान्य माइक्रोबियल वनस्पतियों में असंतुलन हो सकता है। यह बदले में, बैक्टीरिया की वृद्धि को बढ़ावा देता है, जिसे क्लोस्ट्रीडियम डिफिसाइल के रूप में जाना जाता है और इसके परिणामस्वरूप गंभीर दस्त हो सकते हैं। ऐसे मामलों में खुराक के लिए उपयुक्त समायोजन को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

Mox 500 MG कैप्सूल के लिए विकल्प: Substitute of mox 500mg capsule in Hindi.

नीचे कुछ दवाओं की सूची दी गई है जिनमें मोक्स 500 एमजी कैप्सूल के समान ताकत, संरचना और रूप है, और इसलिए, इसके विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

ब्रांड नाम निर्माता कंपनी 
Novamox 500 MG CapsuleCipla Ltd
Amurol Nx 500 MG CapsuleAlembic Ltd
Hipenp 500 MG capsuleZydus Cadila
Moxilup 500 MGLupin Ltd.
Moxikind 500 MGMankind Pharma Ltd
Cipmox 500 MG capsuleCipla Ltd
Zovax 500 MG capsuleLeeford Healthcare Ltd
Amoxy 500 MG capsuleSymbiosis Lab
Elmox 500 MG CapsuleElder Pharmaceuticals Ltd
Mymox 500 MGAbbott

अक्सर पूछे बाले सवाल 

Q – उपचार के लिए Mox 500MG Capsule का उपयोग क्यों किया जाता है?

उत्तर: Mox 500 एक एंटीबायोटिक दवा है जो मुख्य रूप से श्वसन पथ और मूत्र पथ में बैक्टीरिया के संक्रमण के इलाज के लिए उपयोग की जाती है। यह त्वचा के संक्रमण, दंत संक्रमण, साइनस संक्रमण, टाइफाइड बुखार और गोनोरिया के इलाज के लिए भी निर्धारित किया जा सकता है।

और पढ़ें Levofloxacin | Asthalin Syrup

Q – मोक्स 500 किसके लिए उपयोग किया जाता है?

उत्तर: Mox 500MG Capsule एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका उपयोग श्वसन संक्रमण के संक्रमण, त्वचा के संक्रमण, मूत्र पथ के संक्रमण, दंत संक्रमण, साइनस संक्रमण जैसे जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। टाइफाइड बुखार और गोनोरिया को ठीक करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

और पढ़ें Mahacef tablet | Avil 25mg

Q – मॉक्स 500 एमजी कैप्सूल के संभावित दुष्प्रभाव क्या हैं?

उत्तर: मोक्स 500 एक पेनिसिलिन एंटीबायोटिक है जो कई प्रकार के दुष्प्रभाव दिखा सकता है। इस दवा के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में डायरिया, मतली, उल्टी, बुखार, जोड़ों का दर्द, त्वचा का पीला पड़ना, भारी मासिक स्राव, असामान्य चोट और रक्तस्राव, ऐंठन और स्वाद की बदली हुई भावना शामिल हैं।

और पढ़ें नपुंसकता की होम्योपैथिक दवा

Q – क्या मुझे Mox 500mg capsule को भोजन से पहले या भोजन के बाद लेना चाहिए?

उत्तर: चूंकि भोजन Mox 500 MG Capsule के बेहतर अवशोषण में मदद करता है, दवा को भोजन के साथ या भोजन के तुरंत बाद लिया जाना चाहिए।

Q – क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मोक्स 500 का सेवन कर सकती हूं?

उत्तर: Mox 500 एक पेनिसिलिन एंटीबायोटिक है जो गर्भावस्था के दौरान सेवन करने पर भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, गर्भवती महिलाओं को इस दवा के उपयोग से बचना चाहिए। यदि आप गर्भवती हैं या गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं, तो आपको इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

और पढ़ें cefixim & ofloxacin tablet

Q – क्या नर्सिंग माताओं द्वारा Mox 500 MG Capsule का सेवन किया जा सकता है?

उत्तर: Mox 500 एक पेनिसिलिन एंटीबायोटिक है जो स्तन के दूध की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है और इसलिए, इस दवा के उपयोग से नर्सिंग मां को बचना चाहिए। केस-विशिष्ट सिफारिशों के लिए, एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

और पढ़ें B-Ve phos का उपयोग

Q – क्या संक्रमण के मेरे लक्षणों से राहत मिलने पर मैं मोक्स 500 लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर: नहीं, जिस समय के लिए डॉक्टर ने दवा निर्धारित की है, उसके लिए Mox 500MG Capsule लेना जारी रखें। हालांकि, यदि आपके संक्रमण के लक्षणों से राहत मिली है तो आप डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

Q – क्या मैं Mox 500MG Capsule के साथ शराब का सेवन कर सकता हूँ?

उत्तर: नहीं। Mox 500 के साथ शराब मिलाने से शामक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, उपचार के दौरान शराब के उपयोग को बंद करने की सलाह दी जाती है।

Q – क्या कोई विशेष खाद्य पदार्थ है जिसे मोक्स 500 के साथ उपचार के दौरान बचा जाना चाहिए?

उत्तर: हां, अंगूर और अंगूर उत्पादों को उपचार के दौरान बचना चाहिए।

Q – क्या Mox 500MG Capsule प्रकृति में नशे की लत है?

उत्तर: नहीं, मॉक्स 500 प्रकृति में व्यसनी नहीं है। यद्यपि यह कोई आदत बनाने की प्रवृत्ति नहीं दिखाता है, एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए इस दवा की प्रकृति के बारे में अधिक पता है।

और पढ़ें  Grilinctus BM | Practin tablet


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Stay Home - Stay Safe

COVID-19