Patanjali Ashwashila Capsule In Hindi-पूरी जानकारी 

आयुर्वेदिक दवा

निर्माता कंपनी – पतंजलि आयुर्वेद

लाभ | खुराक | दुस्प्रवाह | कीमत | पूछे जाने वाले सवाल

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल क्या है ? : What is Patanjali Ashwashila Capsule?


पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल (patanjali ashwashila capsule)  का उपयोग मुख्यतः पुरुषों के यौन कमजोरी को दूर करने में किया जाता है। यौन कमजोरियों की संख्या बहुत होती है लेकिन उनमें से कुछ यौन कमजोरियों को पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल कम करने तथा खत्म करने में सक्षम है। क्योंकि अश्वशिला कैप्सूल दो ऐसी सामग्रियों से मिलकर बना हुआ है। जो यौन संबंधित बीमारियों को दूर करने में प्राचीन समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। अश्वशिला कैप्सूल आपके यौन संबंधित बीमारियों को तो दूर करता ही है साथ ही साथ यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा देता है जिससे बाहरी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

अश्वशिला में दो घटक मौजूद है। जो आपके थकान, तनाव, पुरानी गठिया की बीमारी, कमजोड़ी तथा अवसाद (depression) इन सभी बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल आप के हड्डियों को मजबूत बनाने, शरीर को ऊर्जा प्रदान करने तथा पुरुषों के शुक्राणु को बढ़ाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। 

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल में मौजूद सामग्री : Patanjali ashwashila capsule ingredient.


पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल मुख्यतः दो घटक से मिलकर बना हुआ है। यह दोनों घटक प्राचीनतम समय से पुरुषों तथा महिलाओं के यौन संबंधित बीमारियां तथा शारीरिक फिटनेस को बरकरार रखने में किया जाता रहा है।

अश्वगंधा (Withania somnifera)200 Milligram 
शिलाजीत (Shilajit)200 Milligram 

अश्वगंधा (Withania somnifera) : 

patanjali ashwashila capsule

patanjali ashwashila capsule

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है इसे ‘भारतीय जिनसेंग’ के नाम से भी जाना जाता है। अश्वगंधा भारत के प्राचीनतम जड़ी-बूटियों में से एक है। अश्वगंधा का मतलब घोड़े जैसा महक होता है। जब अश्वगंधा के जड़ियों को निकाला जाता है तो उसमें से पसीने से तर घोड़े की महक आती है इसी से इसका नाम अश्वगंधा रखा गया है। हिमालया अश्वगंधा कैप्सूल इसी जड़ी बूटियों से बनाई हुई एक आयुर्वेदिक दवा है यह कैप्सूल अश्वगंधा के पौधे की जड़ों से  तैयार की जाती है।हिमालया अश्वगंधा कैप्सूल बहुत बीमारियों में बहुत ही बेहतर काम करता है। प्राचीन समय से अश्वगंधा का उपयोग सभी उम्र के लोगों पर किया जाता रहा है बच्चों में दुर्बलता कम करने के लिए और पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन कार्य को बढ़ाने के लिए अश्वगंधा की एक टॉनिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। 

शिलाजीत (Shilajit) :

patanjali ashwashila capsule

patanjali ashwashila capsule

शिलाजीत को भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में सबसे महत्वपूर्ण पदार्थ में से एक माना जाता है। यह यौन संबंधित बीमारियों, लंबी उम्र तथा कई अन्य बीमारियों के लिए हजारों वर्षों से उपयोग किया जा रहा है। शिलाजीत एक गाढ़ा लसेदार पदार्थ है जो हिमालय, गिलगित तथा का काकेसस के पर्वतों में कभी-कभी पाया जाता है। इसका रंग गाढ़ा भूरा होता है। आयुर्वेद में शिलाजीत का उपयोग बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है।

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के उपयोग तथा लाभ : Patanjali ashwashila capsule Benefits.


  • कामेच्छा में वृद्धि (Increase in Libido)
  • शुक्राणु वर्धक (Increase in sperm count)
  • शीघ्रपतन में कमी  (Decrease premature ejaculation)
  • जोश एवं शक्ति वर्धक (power enhancer)
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना (Increase immunity)
  • शारीरिक एवं मानसिक थकान को कम करना (Reduce physical and mental fatigue.)
  • कामोद्दीपक (aphrodisiac)
  • सूजन (inflammation)
  • कब्ज  (constipation)
  • कैंसर (cancer)
  • तनाव (stress)
  • दमा (Asthma)

यौन इच्छा को बढ़ाना (Low Libido) :


इच्छाशक्ति का कम होना पुरुषों में एक बहुत ही बड़ी बीमारी मानी जाती है। यह बीमारी जितनी पुरुषों में देखी गई है उतनी ही महिलाएं भी इस बीमारी से ग्रसित होती हैं। पुरुषों में यौन इच्छा का कम होना एक नपुंसकता के रूप में देखा जाता है इसलिए पुरुष इससे ज्यादा परेशान रहते हैं।

सीघ्रपत्तन (Early discharge) 


कुछ पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या होती है और वह इससे ज्यादा परेशान रहते हैं। शीघ्रपतन की समस्या से वे अपने पार्टनर को खुश नहीं कर पाते हैं जिसके कारण कुछ लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं। शिलाजीत शीघ्रपतन की समस्या में भी सुधार करता है और उसे ठीक करता है।

प्रतिरोधक क्षमता (Immunity)


शिलाजीत आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है जिसके कारण आपका शरीर में बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ जाती है । रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर का एक रक्षा कवच है जो बाहर से आने वाले बैक्टीरिया और वायरस से लड़ता है और हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखता है

 पतंजलि अश्वशिला की कीमत :  Patanjali Ashwashila Capsule Price. 


 Patanjali Ashwashila Capsule कीमत₹ 240 for 60 capsule

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल की खुराक : Patanjali ashwashila capsule dosage Hindi


सभी दवाइयों की खुराक बीमारी की जटिलता और व्यक्ति के उम्र तथा वजन पर निर्भर करता है अगर बीमारी की जटिलता ज्यादा होगी तो दवाइयों की खुराक को भी बढ़ाया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति का वजन ज्यादा होता है उस संदर्भ में भी दवाइयों की खुराक को बढ़ाया जा सकता है। कभी-कभी बीमारियों की जटिलता और व्यक्ति के वजन को देखते हुए दवाइयों की खुराक को दोगुना करना पड़ सकता है। इसके लिए जरूरी है कि दवाइयों के संपूर्ण खुराक को जानने के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

1 या 2 कैप्सूल दिन में दो बारकुछ खाने के 1 घंटे बाद इस्तेमाल करेंदूध के साथ ले या पानी के साथ

patanjali ashwashila capsule एक आयुर्वेदिक दवा है। इसलिए इसकी काम करने की क्षमता बहुत धीरे-धीरे होती है।

कोई भी आयुर्वेदिक दवा कि काम करने की क्षमता धीरे होती है लेकिन वह काम जरूर करता है। इसलिए जब भी आप आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल करें यह सोचकर करें कि उसका उपयोग कुछ लंबे समय के लिए करना होगा। बहुत सारे लोग आयुर्वेदिक दवाओ का इस्तमा तो करते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद वह सोचने लगते हैं कि अभी तक कुछ फायदा क्यों नहीं हुआ है और कुछ दिन इस्तमाल करने के बाद वह उन दवाओं को खाना बंद कर देते हैं।  वह सही नहीं होता आप जब भी आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल करें पूरी खुराक के साथ करें ताकि उन आयुर्वेदिक दवाओं से आपकी बीमारियां पूरी तरह से खत्म हो सके।

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल का दुष्प्रभाव : Patanjali ashwashila capsule side effects.


यह एक आयुर्वेदिक दवा है इसमें जो घटक मौजूद हैं। वह भी दोनों आयुर्वेदिक हैं इसलिए पतंजलि अश्वशिला का अभी तक कोई भी दुष्प्रभाव देखा नहीं गया है।

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल खाने के बाद अगर आपको किसी भी तरह का तकलीफ हो तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


Q – क्या patanjali ashwashila capsule सभी उम्र के लोग ले सकते हैं?

हां 12 साल के ऊपर वाले सभी लोग अश्वशिला कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q – क्या इस कैप्सूल का इस्तेमाल महिलाएं भी कर सकते हैं?

हां अश्वशिला कैप्सूल जितना असरदार पुरुषों पर देखा गया है उतना ही असर महिलाओं में भी देखा गया है

Q – क्या गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं इसका इस्तेमाल कर सकती हैं?

यह एक आयुर्वेदिक दवा है इसमें जितने भी घटक मिले हुए हैं वे आयुर्वेदिक हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं पर इसका कोई दुष्प्रभाव देखा नहीं जाएगा लेकिन किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने नजदीकी चिकित्सक से सलाह जरूर ले।

Q – क्या शराब के साथ इसका कोई दुष्प्रभाव देखा गया है?

इसका कोई प्रमाण नहीं है। अगर आप अश्वशिला कैप्सूल का इस्तेमाल कर रहे हो तो आप शराब ना पिए।

patanjali ashwashila capsule

और पढ़ें : More for Sexual Disorder