10 प्रभावकारी घरेलू नुस्खे जो मुहासे जड़ से खत्म कर देगा-pimple treatment at home in Hindi


मुंहासे खत्म करने के 10 अचूक घरेलू नुस्खे

आपके मुंहासे मीट नहीं रहे हैं तो इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाए। आपके मुहांसों को खत्म करने के लिए यह घरेलू नुस्खे अत्यंत लाभकारी साबित होगा।

 

मुंहासों होने का कारण क्या है? : Causes Of Pimples Hindi


मुंहासे होने के कई कारण होते हैं ,जैसे। … 
  • लड़कियों में मासिक धर्म से सम्बन्धित हार्मोनल परिबर्तन भी मुंहासे होने का एक कारण है। जब लड़कियां किशोरावस्था में पहुंचते हैं और उनका मासिक धर्म शुरू होता है।  उस दौरान हार्मोन का परिवर्तन बहुत तेजी से होता है जिसके कारण मुंहासे निकलते हैं।
  • किशोरावस्था में भी हार्मोन का परिवर्तन बहुत तेजी से होता है उस हार्मोन के परिवर्तन के कारण ही किशोरावस्था में मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • गर्वावस्था के दौरान भी मुंहासे का निकलना देखा गया है। 
  • अगर आप गर्व निरोधक गोलियां खातीं हैं और तनाव में रहतीं हैं उस दौरान भी मुंहासो का निकलना देखा गया है।
  • त्वचा की देख-भाल ठीक तरह से न करना भी मुंहासे होने का एक कारण है। अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल सही ढंग से नहीं करते हैं तब भी मुहासे होने का खतरा बना हुआ होता है।
  • आप अपनी त्वचा को धूप से बचाएं और धूल मिट्टी प्रदूषण से अपनी त्वचा का देखभाल करें। आप जब भी बाहर से आए तो अपनी त्वचा को साफ पानी से धोएं।
  • बसा युक्त भोजन करना तथा नमी और पसीने का उच्च स्तर भी एक कारण है। 
  • कुछ दवाइयो को निरंतर इस्तमाल करना भी मुंहासों की बजह बन  जाती है  जैसे – स्टेरॉयड , टेस्टोस्टेरोन , एस्ट्रोजन इतयादि परमुख्य है।
 
 

10 प्रभावकारी नुस्खे जो मुहासे जड़ से खत्म कर देगा : Pimple treatment at home in Hindi


अगर आप दवाइयां खाकर परेशान हैं और आपके मुंहासे मीट नहीं रहे हैं तो इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाए। आपके मुहांसों को खत्म करने के लिए यह घरेलू नुस्खे अत्यंत लाभकारी साबित होगा। इन घरेलू नुस्खों से आपके मुंहासे तो खत्म होंगे ही साथ ही साथ मुहांसों की वजह से चेहरे पर होने वाले दाग को भी यह नुस्खे जड़ से खत्म कर देंगे।

1 – अगर आप मुहांसों से परेशान हैं तो एक चुटकी फिटकरी और एक चुटकी सुहागा सामान्य मात्रा में एक चम्मच दही में अच्छी तरह से मिलाकर इसके मिश्रण को अपने मुहांसों पर रोजाना इस्तेमाल करें इस मिश्रण के इस्तेमाल से आपके मुंहासे खत्म हो जाएंगे।


2 – जिन युवक-युवतियों को अत्यधिक मुंहासे निकलते हैं उनके लिए यह घरेलू उपाय बहुत कारगर साबित हुए हैं। एक बड़ा चम्मच मसूर की दाल, आधा चम्मच पीली सरसों के बीज तथा 2 से 3 बादाम को एक साथ बारीक पीसकर अच्छी तरह से मिला ले और इस मिश्रण में आधे नींबू का रस मिला ले और अच्छी तरह से पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह से सूख जाने दे। ध्यान रहे इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे तथा आंखों में हल्की जलन हो सकती है। इस पेस्ट का इस्तेमाल आप दिन में दो बार करें इसके इस्तेमाल से आपके मुंहासे तो खत्म होंगे ही साथ ही साथ आपके चेहरे के दाग-धब्बे भी समाप्त हो जाएंगे।


3 – फिटकरी और काली मिर्च समान मात्रा में लेकर तथा चंदन की हलकी मात्रा मिलाकर तीनों को पानी के साथ एक गाढ़ा पेस्ट बना ले। इस पेस्ट का इस्तेमाल आप रात को सोते समय करें तथा सुबह में अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो ले इस पेस्ट के इस्तेमाल से आपके मुंहासे खत्म हो जाएंगे।


10 प्रभावकारी नुस्खे जो मुहासे जड़ से खत्म कर देगा : Pimple treatment at home in Hindi


4 – अगर आपको मुहासे की गंभीर समस्या है तभी इस घरेलू नुस्खे को अपनाएं। कुछ पान की जड़ ले तथा उस पान की जड़ को अच्छी तरह से पीस लें तथा उसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर प्रतिदिन एक बार 7 से 8 दिनों तक लगाएं। इसके इस्तेमाल से चेहरे में सूजन आ जाती है लेकिन 10 दिनों के पश्चात सूजन खत्म हो जाती है और त्वचा उतरना शुरू हो जाता है। ध्यान रहे कभी भी अपनी उंगलियों से त्वचा उतारने की कोशिश ना करें बल्कि इसे अपने आप उतरने दें इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल मुहांसों की गंभीरता में की जाती है तथा मुंहासे इसके इस्तेमाल से खत्म हो जाते हैं।


5 – एक चम्मच आंक के दूध में उसमें हल्दी का चूर्ण मिलाकर पेस्ट तैयार करें तथा इस पेस्ट को रात को सोते समय चेहरे को साफ कर अपने चेहरे पर लगाएं कुछ दिनों तक इसका लगातार इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से कील मुंहासे ठीक हो जाते हैं और चेहरा साफ दिखने लगता है।


6 – 10 ग्राम कुल्फे के बीजों को पीसकर अच्छी तरह से चूर्ण बना ले तथा उस चूर्ण में गाय का दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को रोजाना एक बार अपने चेहरे पर लगाएं तथा 4 से 5 मिनट तक छोड़ दें। तत्पश्चात गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें ऐसा करने से मुहांसों का फैलना रूक जाता है तथा कुछ सप्ताह के इस्तेमाल के बाद मुंहासे सूख कर लुप्त जाते हैं।


10 प्रभावकारी नुस्खे जो मुहासे जड़ से खत्म कर देगा : Pimple treatment at home in Hindi


7 – एक चम्मच अजवाइन, आधे चम्मच बेसन को पीस कर अच्छी तरह से मिश्रण बना लें तथा उसमें एक चम्मच दही मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर ले इस पेस्ट को रात को सोते समय अपने मुंहासों पर इस्तेमाल करें। उसे पेस्ट को रात भर के लिए अपने मुहांसों पर लगा छोड़ दे तथा सुबह उठकर उसे गुनगुने पानी से धो लें इससे मुंहासों में निश्चित लाभ मिलता है।


8 – कुछ तुलसी के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर उस पेस्ट को रात को सोते समय अपने उभरे हुए मुहांसों पर लगाएं तथा रात भर उसे छोड़ दे सुबह उठने के पश्चात उसे गुनगुने पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल कुछ महीनों तक करें इसके इस्तेमाल से मुंहासे खत्म हो जाएंगे।


9 – दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधे चम्मच हल्दी, आधे चम्मच जौ का महीन चूर्ण तथा दो कपूर मिलाकर अच्छी तरह से इसका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को रात को सोने से पश्चात अपने मुंहासों पर लगाएं तथा इसे रात भर छोड़ दे सुबह उठकर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें इस पेस्ट के इस्तेमाल से मुंहासे बा दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं।


10 – कुछ मनजीठ को पीसकर अच्छी तरह से चूर्ण बना लें तथा उसमें आधे चम्मच हल्दी और दो चम्मच चंदन का महीन चूर्ण मिला कर अच्छी तरह से मिश्रण तैयार कर ले तथा उसमें शहद अच्छी तरह से मिला कर एक लेप तैयार कर लें। तथा उस लेप को अपने मुहांसों पर उपयोग करें इसके उपयोग से आपके मुंहासे खत्म हो जाएंगी।
 
 
 

Have any Question or Comment?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow me….

Categories