Protinex Benefits in Hindi

प्रोटीनेक्स प्रोटीन का एक स्रोत है इसमें प्रोटीन के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट विटामिन और मिनरल की मात्रा में मिली हुई है प्रोटीन हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, अगर प्रोटीन की कमी आपके शरीर में हुई तो आप एक से अधिक बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। प्रोटीनेक्स आपके शरीर में प्रोटीन कि कमी को पूरा करता है और प्रोटीन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद करता है।

और पढ़ें Levofloxacin | Asthalin Syrup

प्रोटीनेक्स के फायदे : Protinex Benefits in Hindi.

  • लाल रक्त कोशिकाओं के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है।
  • प्रोटीनेक्स आपके मांसपेशियों को बनता है।
  • शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।
  • चाय-अप्चय प्रक्रिया को समान्य रखता है।
  • हड्डियों को मजबूती  प्रदान करती है।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास करता है।

protinex benefits in hindi
protinex benefits in hindi

लाल रक्त कोशिकाओं के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है।

विटामिन B6, फोलिक एसिड, विटामिन B12 प्रोटीनेक्स पाउडर में सामान्य रूप से मिली हुई है। विटामिन B6 और फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है। यह तीनो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करती है, जिसके कारण खून की कमी और एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी से बचाव होता है।

और पढ़ें Weight gainer tablet

प्रोटीनेक्स आपके मांसपेशियों को बनता है।

प्रोटीन आपके मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप अपने मांसपेशियों को बढ़ाना चाहते हैं या आप निरंतर रूप से जिम जाने वाले व्यक्ति हैं, तो प्रोटीन आपके लिए महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में से एक होगा। एक सामान्य व्यक्ति को 1 दिनों में 56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है और महिलाओं के लिए 1 दिनों में 46 ग्राम प्रोटीन आवश्यक मानी जाती है। यह प्रोटीन का शरीर के लिए न्यूनतम आवश्यकता मानी जाती है। अगर 1 दिनों में कोई व्यक्ति 56 ग्राम और महिलाएं 46 ग्राम से कम इस्तेमाल करती हैं तो उनके शरीर में प्रोटीन की कमी होने लगेगी।

और पढ़ें Ceftrixone & tazobactum

शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

कार्बोहाइड्रेट्स, सुक्रोज और फैट हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। प्रोटीनेक्स पाउडर में इन तीनों की मात्रा सामान्य रूप से मिली हुई है जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है।

और पढ़ें Mahacef tablet | Avil 25mg

चाय-अप्चय प्रक्रिया को समान्य रखता है।

चाय-अप्चय की प्रक्रिया हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है। चाय-अप्चय की प्रक्रिया को सामान्य बनाए रखने के लिए विटामिन B1, विटामिन B2,नियासिनैमाइड और पैंटोथैनिक एसिड काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।

और पढ़ें cefixim & ofloxacin tablet

हड्डियों को मजबूती  प्रदान करती है।

प्रोटीनेक्स पाउडर में कैल्शियम विटामिन डी, विटामिन के और फास्फोरस की मात्रा सामान्य रूप से मिली हुई है, जो हमारे हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता प्रदान करती है। विटामिन डी हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन माना जाता है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है।

और पढ़ें   Azithromycin tablet | xone injection

रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास करता है।

प्रोटीन पाउडर में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी की मात्रा भी सामान्य रूप से मिली हुई है जो हमारे इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। विटामिन सी और विटामिन की हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन सी श्वेत रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है जिसके कारण हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास होती है।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Stay Home - Stay Safe

COVID-19