हाई ब्लड प्रेशर का उपचार 10 अचूक घरेलू नुस्खे आपके उच्च रक्तचाप को ख़त्म कर देगा


हाई ब्लड प्रेशर का उपचार 10 अचूक घरेलू नुस्खे

उच्च रक्तचाप क्या है ? : what is hypertension / High Blood Pressure Hindi.


उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन एक हृदय की बीमारी है। इसके बहुत ही घातक परिणाम हो सकते हैं। हाइपरटेंशन की स्थिति रक्त के दवाब में होने वाली वृद्धि के कारण होती है। शरीर के रक्त नलिकाओं में बहता हुआ रक्त उन रक्त कोशिकाओं की दीवारों पर दबाव डालता है। रक्त को पंप करने के क्रम में जैसे ह्रदय सिकुड़ता है रक्तचाप अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच जाता है इसे सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहते हैं। रक्तचाप अपने निम्नतम स्थिति पर तब होता है जब ह्रदय विराम की स्थिति में होता है उसे डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहते हैं।

High Blood Pressure को एक Silent Killer के रूप में जाना जाता है। इसके पूर्व आग्रह जैसे कोई लझण अभी तक नही खोजे गए हैं लेकिन Blood Pressure बढ़ने के बाद बहुत सरे लझण देखे गए हैं जिसमें से प्रमुख निचे दिए गए हैं। 

उच्च रक्तचाप का 10 खतरनाक लक्षण : 10 Symptoms of High Blood Pressure Hindi.


1 – चक्कर आना/ Dizziness

2 – सर दर्द/Headache

3 – छाती में दर्द/ chest pain

4 – सांस लेने में समस्या/Shortness of breath

5 – आंखों के सामने धुंधलापन या अंधापन/Blurred vision

6 – ह्रदय का सामान्य रूप से ना धड़कना /Arrthythmias or Irregular Heart beat

और पढ़े  10 फल जो आपके उच्च रक्तचाप को सामान्य रखेगा

7 – मोटापा/Fatigue

8 – एडिमा/Edemas

9 – नाक से खून आना/Nose Bleeding

10 – कमजोरी/weakness

किन व्यक्तियों में उच्च रक्तचाप की समस्या सामान व्यक्तियों की तुलना में अधिक प्रभावित होती हैं ? : Causes High Blood Pressure Hindi


1 – अधिक उम्र बाले वयक्ति


45 वर्ष की आयु के ऊपर के पुरुष स्त्रियों के तुलना में उच्च रक्तचाप से ज्यादा प्रभावित होते हैं।बहुत सारे व्यक्तियों में उम्र के अनुसार उच्च रक्तचाप की समस्या बढ़ती रहती है ।

2 – अधिक वजन बाले वयक्ति


अधिक वजन वाले व्यक्तियों का हृदय उसके शरीर के वजन के अनुपात में अधिक मात्रा में रक्त को उनके पूरे शरीर में पंप करना पड़ता है। यह उनके हृदय के लिए ज्यादा काम करने की वजह बनता है। जिसके कारण ज्यादा वजन के व्यक्तियों का तनाव बढ़ता है और रक्तचाप की समस्या बनी रहती है।

3 – अनुवांसकी


ऐसे माता पिता के संतान जिनके माता-पिता या दोनों में से किसी को भी उच्च रक्तचाप की समस्या हो तो उनके संतानों में भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है।

4 – बहार खाने बाले व्यक्तियों में।


वैसे व्यक्ति जो बाहर के समान ज्यादा खाते हैं। जैसे

  • प्रोसेस किया हुआ डब्बा बंद चीज
  • प्रोसेस किया हुआ मांस
  • डब्बा बंद सूप
  • खाने वाला नमक
  • आचार
  • टोमेटो केचप
  • सोया सॉस
  • चिली सॉस
  • तले हुए समान इत्यादि

जिसके कारण रक्तचाप की समस्या शुरू हो जाती है।

5 – महिलाएं जो गर्वनिरोधक गोलियां इस्तमाल करती हैं।


गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करने वाली कुछ महिलाओं में भी उच्च रक्तचाप की समस्या देखी गई है।

6 – धूम्रपान करनेवाले वयक्ति


किसी भी धूम्रपान में निकोटीन की मात्रा पाई जाती है। जो व्यक्ति धूम्रपान के शौकीन होते हैं निकोटीन उनके धमनियों को संकीर्ण बना देता है जिसके कारण रक्तचाप बढ़ जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर का उपचार 10 अचूक घरेलू नुस्खे : Home Remedies for High BP Hindi

1 – मूली, नींबू और अदरक से हाई ब्लड प्रेशर का उपचार


पहले मूली के छोटे छोटे टुकड़े कर ले उसके बाद उसमें आधे नींबू का रस तथा अदरक के एक चम्मच का रस डालकर अच्छी तरह से मिला कर खाने से उच्च रक्तचाप में लाभ मिलता है तथा यह घरेलू उपचार आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।

2 – केला से हाई ब्लड प्रेशर का उपचार


केले में पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है तथा सोडियम की मात्रा कम होती है इसलिए उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों को केले का सेवन प्रतिदिन करना लाभकारी साबित होता है। केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह उच्च रक्तचाप के लिए महत्वपूर्ण फल माना जाता है जो आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।

3 – आंवले का मुरब्बा से हाई ब्लड प्रेशर का उपचार


आंवले का मुरब्बा उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

पहले आंवले को ईख के रस में या गूङ में मुरब्बे बनाने की विधि द्वारा मुरब्बे बना ले। प्रतिदिन एक मुरब्बे को खाने से उच्च रक्तचाप ठीक हो जाता है।

4 – चुकंदर, गाजर, पपीता और संतरा से हाई ब्लड प्रेशर का उपचार


एक कप चुकंदर के रस में एक कप गाजर का रस तथा आधा कप पपीता व संतरे का रस मिलाकर दो बार लेने से उच्च रक्तचाप में लाभ मिलता है इस मिश्रण को उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों को प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।

इन तीनों फलों के रस को अलग अलग सेवन करने से भी उच्च रक्तचाप सामान्य रहता है।

5 – पपीता से हाई ब्लड प्रेशर का उपचार


उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों को नियमित रूप से पके पपीता का सेवन करना चाहिए। पके पपीते में उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने का गुण मौजूद होता है। यदि उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति ने इस प्रयोग को अभी तक नहीं आजमाया है तो आज ही आजमाएं यह चमत्कारी फायदा देता है। Home remedies for high BP

6 – प्याज, लहसुन और अदरख से हाई ब्लड प्रेशर का उपचार


प्याज, लहसुन, अदरख का रस एक-एक चम्मच समान मात्रा में मिलाकर प्रतिदिन 2 बार लेना चाहिए यह उच्च रक्तचाप के लिए प्रभाव कारी घरेलू उपचार है।

7 – पानी और नींबू का रस से हाई ब्लड प्रेशर का उपचार


अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या निरंतर बनी हुई है तो नींबू के रस का प्रयोग अत्यंत लाभकारी साबित होगा। पानी में आधी नींबू निचोड़ कर दिन में कई बार पीने से उच्च रक्तचाप की समस्या में कमी आती है तथा उच्च रक्तचाप सामान्य हो जाता है।

8 – आंवला, सर्पगंधा, गिलोय से से हाई ब्लड प्रेशर का उपचार


उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति अगर आमला, सर्पगंधा और गिलोय का चूर्ण बनाकर 2 ग्राम चूर्ण एक गिलास ताजा पानी के साथ रोजाना लेने से उच्च रक्तचाप कम हो जाता है।

9 – नींबू, अदरक और शहद से हाई ब्लड प्रेशर का उपचार


उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति अगर उच्च रक्तचाप से परेशान है और उन्हें नींद नहीं आ रही है तो नींबू, अदरक के रस में शहद सभी सामान्य मात्रा में मिलाकर एक घोल तैयार कर ले इस घोल की एक-एक चम्मच लेने से उच्च रक्तचाप सामान्य रहेगा। यह लंबे समय तक इस्तेमाल करने से उच्च रक्तचाप की समस्या में कमी होती है तथा व्यक्ति को नींद अच्छी आती है।

10 – पुदीना से हाई ब्लड प्रेशर का उपचार


पुदीना या पुदीने का रस उच्च रक्तचाप को नियमित रखने के लिए एक बेहतर उपाय माना जाता है इसके लिए पुदीने की चटनी एवं रस का उपयोग किया जा सकता है।उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति इस चटनी और रस को बिना चीनी एवं नमक डालें प्रतिदिन सेवन करें उच्च रक्तचाप में लाभ मिलेगा।

Home remedies for High BP

Have any Question or Comment?

One comment on “हाई ब्लड प्रेशर का उपचार 10 अचूक घरेलू नुस्खे आपके उच्च रक्तचाप को ख़त्म कर देगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow me….

Categories