whey protein एक खाद्य पदार्थ है। whey protein एक protein supplement है, जो हमारे muscles और हमारे वजन को बढाता है। whey protein bodybuilders में बहुत ही famous protein supplements माना जाता है।
जो व्यक्ति अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं, और अपना body बनाना चाहते हैं, उनके लिए whey protein एक बहुत ही बेहतर protein supplements माना जाता है। जो लोग gym में regular workout करते हैं, उनके लिए भी whey protein बहुत ही उपयोगी होता है जिन लोगों का वजन बहुत ही कम है, और वह बहुत ज्यादा दुबले पतले हैं, उनके लिए भी  whey protein बहुत ही बेहतर माना जाता है।

और पढ़ें Pilex tablet | Pilex ointment

 यहां पर आप जानेंगे…….

  • Whey Protein क्या है? : What is Whey Protein Hindi ?
  • Whey Protein कैसे तैयार की जाती है?
  • व्हेय प्रोटीन कितने प्रकार के होते हैं? : How many types of Whey Protein Powder Hindi ?
  • Whey Protein क्यों खाते हैं? : Uses of Whey Protein Hindi .
  • क्या केवल Whey Protein खाने से हमारी बॉडी बन सकती है। 
  • व्हेय प्रोटीन के दुस्प्रवाह। : Side effects of Whey Protein Hindi
  • Whey Protein की कितनी मात्रा लेनी चाहिए  : Dosage of Whey Protein Hindi  

वे प्रोटीन कैसे तैयार की जाती है?

Whey protein तैयार करने की विधि बहुत ही जटिल है।  इस protein को मुख्यता दूध से तैयार किया जाता है। whey protein पूरी तरह से शाकाहारी माना जाता है ,यह प्रोटीन उन लोगों में भी बहुत ही फेमस है जो लोग शाकाहारी होते हैं और अपना बॉडी बनाना चाहते हैं। 
पहले जान लेते हैं ‘whey’ किसे कहते हैं, जब दूध को फाड़ा जाता है तो उसमें से दो चीजें निकलती हैं पहला पनीर और दूसरा पानी उसी पानी को Whey कहते हैं उस दूध के फटे हुए पानी में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है उसी पानी को सुखाकर कर के whey protein तैयार किया जाता है।

और पढ़ें   Shilajit | Patanjali shuddh silajit

वे प्रोटीन कितने प्रकार के होते हैं? : How many types of Whey Protein Powder?

बहुत सारी कंपनियां whey protein बनाती है। उनमें से चुनना कि कौन सा whey protein सबसे बेहतर है। यह बहुत ही मुश्किल होता है। अगर आप whey protein खरीदना चाहते हैं, तो आप कोई भी जानकार आदमी को अपने साथ में ले जो whey protein के बारे में जानता हो, क्योंकि whey protein के duplicate भी market में  मौजूद है, और अगर आप कोई भी duplicate protein का इस्तेमाल करते हैं, तो वह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

और पढ़ें Pilex tablet | Pilex ointment

वे प्रोटीन क्यों खाते हैं? : Uses of Whey Protein Powder?

जो लोग अपना बॉडी रेगुलर बनाए रखना चाहते हैं, उनमें वे प्रोटीन बहुत ही ज्यादा फेमस है, जो लोग जिम में रेगुलर वर्कआउट करते हैं। अपने बॉडी को बनाने के लिए उन लोगों में भी वे प्रोटीन बहुत ही ज्यादा femous है। जो लोग बहुत ही ज्यादा दुबले-पतले हैं। जिनके बॉडी में मसल्स की कमी है। उनमें भी वे प्रोटीन बहुत ही अच्छा काम करता है। 

और पढ़ें  cefpodoxime Dogase | Cefixime Dogase

क्या केवल वे प्रोटीन खाने से हमारी बॉडी बन सकती है? 

यह उन लोगों के लिए है जो अपना body बनाना चाहते हैं, और वह सोचते हैं कि केवल whey protein खाने से उनकी body बन जाएगी तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। केवल whey protein खाकर आपकी body कभी नहीं बन सकती है। आपके body में extra muscles जरूर आ जाएंगे, लेकिन उस muscles को strong बनाने के लिए आपको regular workout (exercise) करना पड़ेगा। whey protein एक protein supplement है, जो आपके body को extra calories प्रदान करती है, जिसके कारण आपके body में muscles तो आ जाते हैं, लेकिन जब तक आप workout (exercise) नहीं करते हैं। तो वह muscles strong नहीं बन पाते हैं। तो अगर आप अपना body बनाना चाहते हैं, तो whey protein खाने के साथ-साथ है regular exercise जरूरी है। 

वे प्रोटीन के दुस्प्रवाह। : Side effects of Whey Protein Powder?

Whey Protein के दुष्प्रभाव भी देखे गए हैं। 

  • पेट दर्द 
  • उल्टी

वे प्रोटीन की कितनी मात्रा लेनी चाहिए : Dosage of Whey Protein Powder? 

Protein supplement हो या कोई medicine हो  सभी के Dosage उस व्यक्ति के age और उसके body weight पर depend करता है। अगर आप whey protein इस्तेमाल करना चाहते हैं, और अपने body को बनाना चाहते हैं  तो वह आपके body weight पर depend  करेगा की आपको Whey Protein की कितनी मात्रा में लेनी चाहिए। commonly protein supplement दिन में एक बार लेनी चाहिए।

वे प्रोटीन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल।

Q – क्या whey protein को regular खाने से इसकी आदत पड़ सकती है?

नहीं, यह एक protein supplement है इसके खाने से आपके body बनेंगे आपके body में muscles आएंगे इसके regular इस्तेमाल से  आपको इसकी आदत नहीं पड़ेगी।

Q – क्या वे प्रोटीन खाने के बाद एक्सरसाइज करना जरूरी होता है?

किसी भी सप्लीमेंट को खाने से आपके शरीर में अतिरिक्त कैलरी जाती है अगर उस कैलरी को काम कर के बाहर नहीं निकालेंगे तो वह आपके वजन को बढ़ा देगा।
Whey Protein Powder Hindi


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Stay Home - Stay Safe

COVID-19